डिजिटल इंडिया के तहत बरथून में 8 जगह लगाए सौर ऊर्जा प्लांट

Neemuch News - केंद्र सरकार ने डिजिटल इंडिया अभियान में बरथून में घर-घर की छतों पर सौर ऊर्जा प्लांट लगाने के साथ ही गांव में...

Bhaskar News Network

Feb 14, 2019, 03:46 AM IST
Manasa News - mp news solar power plants planted in 8 places under bidhun under digital india
केंद्र सरकार ने डिजिटल इंडिया अभियान में बरथून में घर-घर की छतों पर सौर ऊर्जा प्लांट लगाने के साथ ही गांव में सीएफएल की रोशनी होने लगी है। बरथून को जिले का पहला डिजिटल गांव बन जाएगा।

प्रदेश के प्रत्येक जिले से एक गांव को डिजिटल विलेज बनाने का जिम्मा कॉमन सर्विस सेंटर को दिया। इसमें बरथून गांव का चयन किया गया। योजना के तहत लोगाें के घरों को सौर ऊर्जा से रोशनी करना है और सीएफएल बल्ब लगाए जाना है। सीएससी संचालक विट्ठलदास बैरागी ने कहा पहले चरण में आठ प्लांट लगाए हैं। गांव में 601 घरों का सर्वे कर छतों पर सौर ऊर्जा प्लांट लगाए जा रहे हैं। गांव के विभिन्न चौराहे पर सोलर पैनल के द्वारा उजाला होने पर गांव के लोग खुश है। सोलर पैनल के प्रकाश से गांव की गलियों का अंधियारा दूर हुआ है। योजना के माध्यम से लोगों को स्वास्थ्य सेवा भी उपलब्ध होगी। इसके तहत मलेरिया, टाइफाइड, ब्लड शुगर, यूरीन शुगर, ब्लड प्रेशर, हिमोग्लोबिन के साथ 13 प्रकार की जांच की जाएंगी। गांव में ही बैठकर कर ऑनलाइन दिल्ली मुंबई के डॉक्टर वीडियो कांफ्रेंसिंग के द्वारा स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ देंगे। इससे ग्रामीणों को बड़े शहर में नहीं जाना पड़ेगा। डॉक्टर कंप्यूटर टेक्नोलॉजी से जुड़कर अपॉइंटमेंट के माध्यम से ऑनलाइन बीमार व्यक्ति से अपनी भाषा में कंसल्टेंट कर बीमारी के बारे में पता कर उपचार करेंगे। इसके अलावा टेली एजुकेशन ज्ञान के तहत विद्यार्थियों को स्कूल के अलावा योजना के माध्यम से ऑऩलाइन कंप्यूटर क्लास का लाभ दिया जाएगा। विद्यार्थियों को इसके लिए शहर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

गांव में लगे सौर प्लांट और घरों पर सफेद रोशनी।

X
Manasa News - mp news solar power plants planted in 8 places under bidhun under digital india
COMMENT