--Advertisement--

गिद्धों के संरक्षण के लिए जिले में लागू होगा ‘प्रोटेक्शन प्लान’

Dainik Bhaskar

Jan 14, 2019, 04:10 AM IST

Neemuch News - गिद्धों के संरक्षण के लिए जिले में जीरन बीट की तर्ज पर प्रोटेक्शन प्लान लागू होगा। अगले 2 साल में गिद्धों की संख्या...

Neemuch News - mp news to protect the vultures the 39protection plan39 will be implemented in the district
गिद्धों के संरक्षण के लिए जिले में जीरन बीट की तर्ज पर प्रोटेक्शन प्लान लागू होगा। अगले 2 साल में गिद्धों की संख्या में 20 फीसदी इजाफे के लक्ष्य रखा है। गिद्धों की विलुप्त होती तादाद के बीच नीमच साल 2016 की संख्या के आसपास लक्ष्य रखने में सफल रहा लेकिन अब इनकी संख्या बढ़ाने के प्रयास हाेंगे।

वन विभाग की जीरन बीट में सर्वाधिक 213 गिद्ध मिले थे जो जिले के कुल गिद्धों की संख्या का 48 फीसदी है। गिद्धों के लिए वहां प्राकृतिक आवास के अलावा चर्म शोधन केंद्र के जरिए खुराक के इंतजाम होने से संभव रहा। तय एरिया से डॉग को हटाने के इंतजाम किए जाएंगे ताकि पक्षी के बच्चाें को नुकसान ना पहुंचे। डीएफओ के मुताबिक प्लान में ज्यादा खर्चा भी नहीं आएगा, सरकार को प्रस्ताव भेजा है।

जिले के 1400 वर्ग किमी एरिया में शनिवार को गणना में 436 गिद्धांे मिले। 2016 में इनकी संख्या 440 थी। अब जिले के वन क्षेत्र की 47 बीटों में कुछ-कुछ दूरी पर चर्म शोधन केंद्र जैसे प्रयोग किए जाएंगे ताकि गिद्धों को वहां पर्याप्त खुराक मिल सके। इसी तरीके से वल्चर पॉपुलेशन बढ़ाई जा सकेगी।

जीरन बेल्ट में हैं सर्वाधिक 213 गिद्ध, जिले में संरक्षण के लिए प्लान तैयार हो रहा।

टॉप-10 जिलों में नीमच भी शामिल

वर्तमान में गिद्धों की संख्या के मान से नीमच जिला गिद्ध संरक्षण में टॉप-10 में शामिल है। जबकि जिला मंदसौर कुछ बेहतर पोजिशन में है। क्योंकि वहां गांधीसागर अभयारण्य क्षेत्र बड़ा है और तुलनात्मक आवास, भोजन को लेकर पर्याप्त सुविधा है। अब प्रोटेक्शन प्लान में अगले 2 साल में 20 फीसदी तक संख्या बढ़ाने के लिए प्रयास होंगे और वन विभाग की 12 सदस्यीय टीम हर माह कामों की समीक्षा भी करेगी।

फरवरी से प्लान पर अमल हाेगा, सरकार को डिटेल भेज रहे


X
Neemuch News - mp news to protect the vultures the 39protection plan39 will be implemented in the district
Astrology

Recommended

Click to listen..