• Hindi News
  • Mp
  • Neemuch
  • Neemuch News mp news two bus operators fined rs 2 2000 for not giving concession in fare to divyang

दिव्यांग को किराये में रियायत नहीं देने पर दो बस संचालक पर 2-2 हजार रुपए जुर्माना

Neemuch News - सरकार के फरमान के बाद भी दिव्यांग को निजी बस किराये में 50 फीसदी छूट नहीं देने वालों पर परिवहन विभाग द्वारा...

Feb 15, 2020, 08:35 AM IST
Neemuch News - mp news two bus operators fined rs 2 2000 for not giving concession in fare to divyang

सरकार के फरमान के बाद भी दिव्यांग को निजी बस किराये में 50 फीसदी छूट नहीं देने वालों पर परिवहन विभाग द्वारा कार्रवाई शुरू कर दी। शुक्रवार को दो बस ऑपरेटरों पर कार्रवाई कर 2-2 हजार रुपए जुर्माना किया। यह कार्रवाई मप्र विकलांग संघ की शिकायत पर की गई। इस संबंध में 14 फरवरी के अंक में भास्कर ने खबर प्रमुखता से प्रकाशित की थी। अधिकारियों ने बस स्टाफ को हिदायत दी कि दिव्यांग द्वारा पास दिखाने पर उसे किराये में रियायत दे तथा आरक्षित सीट उपलब्ध कराई जाए।

दिव्यांग को बस किराये में रियायत की सुविधा के लिए परिवहन विभाग ने कैंप लगाकर दिव्यांगों को पास जारी किए थे। लेकिन परिवहन विभाग के इस पास को बस चालक-परिचालक मान्य नहीं कर रहे थे। यात्रा करने वाले दिव्यांग से पूरा किराया वसूला जा रहा था। नहीं देने पर रास्ते में उतारने की धमकी दी जाती थी। दैनिक भास्कर ने 14 फरवरी के अंक में बस ऑपरेटर दिव्यांग को पास पर किराये में छूट नहीं दे रहे, बाेले- नहीं मानते अादेश शीर्षक से खबर प्रकाशित की। इसमें अारटीअाे ने कहा था कि दिव्यांग यात्री बस नंबर के साथ शिकायत करें। तत्काल कार्रवाई कर किराया वापस दिलाया जाएगा। शुक्रवार को मप्र. विकलांग मंच के पदाधिकारी भास्कर की प्रति के साथ जिला परिवहन कार्यालय पहुंचे और आरटीओ विक्रमसिंह राठौड़ से मुलाकात कर शिकायत कर आवेदन दिया।

14 फरवरी को प्रकाशित खबर।

भास्कर फॉलोअप **

बस संचालकों की बैठक लेकर हिदायत देंगे

आरटीओ राठौड़ ने कहा कि दिव्यांग को बस किराये में 50 फीसदी छूट के पास जारी किए हैं। सफर के दौरान दिव्यांग यात्री द्वारा पास दिखाया जाता है तो बस परिचालक उसे रियायत दें। इस संबंध में जल्द ही बस ऑपरेटरों की बैठक आयोजित कर शासन के आदेश से अवगत कराकर नियमों का पालन करने की समझाइश दी जाएगी। प्रत्येक बस व बस स्टैंड समेत सार्वजनिक स्थानों पर भी सूचना चस्पा की जाएगी।

बस नंबर के साथ फोटो तत्काल वाट्सएप पर भेजे

विकलांग संघ के सदस्याओं से चर्चा के दौरान आरटीओ ने कहा कि बस ऑपरेटरों द्वारा पास मान्य नहीं किए तो उसी समय बस का नंबर और फोटो वाट्सएप करें। चालक-परिचालक के साथ बस मालिक के खिलाफ भी नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

विकलांग संघ ने जयश्री और अन्नपूर्णा बस की शिकायत की

मंच के पदाधिकारियों ने आरटीओ को दिए आवेदन में बताया कि 12 फरवरी को जय जयश्री बस क्रमांक एमपी 13 पी 1561 के स्टाफ ने दिव्यांग अख्तर के साथ तथा 8 फरवरी को अन्नपूर्णा बस क्रमांक एमपी 44पी 0197 बस के परिचालक ने राजू सालवी को पास दिखाने पर भी ना तो छूट दी ना ही सीट उपलब्ध कराई। इस पर आरटीओ ने तत्काल दाेनों बस ऑपरेटरों पर कार्रवाई कर शासन के आदेश नहीं मानने पर 2-2 हजार का जुर्माना किया। अगली बार इस तरह की शिकायत आने पर परमिट निरस्त करने की चेतावनी दी। संघ जिलाध्यक्ष सुरेश राठौड ने ज्ञापन में कहा कि दिव्यांग के साथ बस ऑपरेटर द्वारा अभद्र व्यवहार किया धरना प्रदर्शन किया जाएगा। इसके बाद जिपं के अतिरिक्त सीईओ अरविंद डामोर भी कार्यालय में पहुंचकर दिया।

आरटीओ राठौड़ का ज्ञापन देते मप्र विकलांग संघ के पदाधिकारी।

Neemuch News - mp news two bus operators fined rs 2 2000 for not giving concession in fare to divyang
X
Neemuch News - mp news two bus operators fined rs 2 2000 for not giving concession in fare to divyang
Neemuch News - mp news two bus operators fined rs 2 2000 for not giving concession in fare to divyang
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना