सीवरेज का अधूरा काम, लाइन शुरू होने से पहले जाम, चैंबर से बाहर आ रहा गंदा पानी

Neemuch News - सीवरेज प्रोजेक्ट पूरा हाेने से पहले ही इसकी कमियां सामने अाने लगी है। जिन घराें काे सीवरेज से जाेड़ दिया वहां...

Nov 15, 2019, 09:01 AM IST
Neemuch News - mp news unfinished sewerage work jam before line starts dirty water coming out of chamber
सीवरेज प्रोजेक्ट पूरा हाेने से पहले ही इसकी कमियां सामने अाने लगी है। जिन घराें काे सीवरेज से जाेड़ दिया वहां निर्माण कंपनी की लापरवाही सामने अा रही है। जाे बाद में परेशानी का सबब बनेगी। विकास नगर क्षेत्र में सड़क किनारे पेवर ब्लॉक लगाने के दौरान खुदाई की ताे चैंबर से गंदा पानी बाहर आने लगा, लोगों ने चैंबर को ढ़क्कन हटवाया तो हकीकत सामने आ गई। इसी प्रकार के हालत जवाहर नगर, हुड़को कॉलोनी, नीमच सिटी सहित कई क्षेत्रों में बनी हुई है।

शहर में सीवरेज प्रोजेक्ट 23 नवंबर 2016 को प्रारंभ होकर 2 साल में पूरा होना था। लेकिन अभी 10 फीसदी कार्य में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट से लेकर लाइन बिछाने व घर-घर कनेक्शन जोड़ने का कार्य बाकी है। इसके लिए निर्माण कंपनी काे नपा ने 31 दिसंबर तक का समय दे रखा है। जिस गति से कार्य चल रहा है, उससे नहीं लगता समय सीमा में कार्य पूर्ण होगा। ट्रीटमेंट प्लांट का सिविल वर्क पूर्ण नहीं हुआ है। कैंट व सिटी क्षेत्र में 16222 कनेक्शन जोड़ना है। इसके बाद इनकी टेस्टिंग हाेगी। जिन क्षेत्रों में कनेक्शन जोड़े वहां आए दिन किसी न किसी प्रकार की परेशानी आ रही है। हुड़को कॉलोनियों में घरों के पीछे गलियों में चैंबर बनाकर कनेक्शन दिए गए। जिनकी सफाई करने के दौरान परेशानी आती है।

सीवरेज लाइन से पानी वापस अा रहा- विकास नगर में निवासी प्रभा रावल ने बताया कि एक महीने से ज्यादा समय से सीवरेज का पानी बाथरुम में बार-बार रिटर्न आ रहा था। शिकायत के बाद भी कोई सुनने को तैयार नहीं थे। बुधवार को रहवासियों के साथ चैंबर खुलवाए तो वह जाम था। जगदीश नरेड़ी ने बताया यह स्थिति एक जगह की नहीं है सभी जगह है। हुड़को काॅलोनी निवासी जगदीश शर्मा, मनोरमा बाई ने बताया कि गलियों में लाइन बिछा रखी है। आए दिन जानवर लाइन काे नुकसान पहुंचाते है। नीमच सिटी के जसवंतसिंह, मोहसिन भाई, नसरीन बी ने बताया कि कनेक्शन तो जोड़ दिए है। लेकिन पानी की निकासी सही नहीं है।

विकास नगर क्षेत्र में चैंबर से बाहर आता गंदा पानी।

इन बातों का ध्यान रखना होगा

निर्माण कंपनी के इंजीनियर विभोर सोनी ने बताया कि जहां से शिकायत मिलती है निराकरण करवाते है। लोग पाइप लाइन में एेसी सामग्री डाल देते हैं जो जाम होने का कारण बनती है। कपड़े, कांच व चीनी के टूटे-फूटे बर्तन सहित अन्य ठोस वस्तु, पन्नी, प्लास्टिक बाथरुम से बहा देते हैं। प्रत्येक घर के टायलेट, बाथरूम व किचन से अलग-अलग जोड़ते है। इसमें टायलेट तो पूरी तरह पेक रहता है। लोगों को चाहिए की वे बाथरूम व किचन के पाइप पर जाली व बदबू से बचने के लिए नानी ट्रेप अवश्य लगवाएं।

दो बार तारीख बढ़ी फिर भी काम अधूरा, अब फिर पैनल्टी लगेगी

92 करोड़ की सीवरेज योजना में राशि का अावंटन कम होने से नपा ने बघाना को प्रोजेक्ट से अलग कर दिया। 63 करोड़ रुपए की लागत से कैंट व सिटी क्षेत्र में 23 नवंबर-2016 को काम शुरू हुआ जो दो साल में 2018 में पूर्ण हाेना था। लेकिन कंपनी द्वारा समय पर काम नहीं किया अाैर दाे बार नपा काे प्राेजेक्ट की अवधि बढ़ाना पड़ी। कंपनी से एक बार 67 लाखा रुपए की पैनल्टी भी वसूली गई। अब 31 दिसंबर तक काम पूरा करना है।

जहां समस्या है उसे दूर करवाएंगे


X
Neemuch News - mp news unfinished sewerage work jam before line starts dirty water coming out of chamber
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना