--Advertisement--

हेलिकॉप्टर से अमरनाथ यात्रा की बुकिंग अगले महीने, 10 हजार लोगों के जाने की संभावना

अमरनाथ यात्रा आगामी 28 जून से, एक मार्च से यात्रा के लिए शुरू हुआ है रजिस्ट्रेशन।

Danik Bhaskar | Mar 08, 2018, 07:38 PM IST
अमरनाथ यात्रा 2018, 28 जून से शुरू हो रही है। हेलीकॉप्टर से यात्रा के लिए बुकिंग अगले महीने होगी। अमरनाथ यात्रा 2018, 28 जून से शुरू हो रही है। हेलीकॉप्टर से यात्रा के लिए बुकिंग अगले महीने होगी।

भोपाल. अमरनाथ यात्रा आगामी 28 जून से शुरू होगी। गत एक मार्च से यात्रा के लिए शहर की जम्मू एंड कश्मीर बैंक व पंजाब नेशनल बैंक शाखा टीटी नगर में रजिस्ट्रेशन किए जा रहे हैं। गुरुवार को भी दोनों बैंक में रजिस्ट्रेशन कराने बड़ी संख्या में लोग पहुंचे। दोनों बैंकों में अब तक करीब एक हजार से अधिक रजिस्ट्रेशन किए जा चुके हैं। पहले चरण में दोनों ही बैंकों में 9 हजार रजिस्ट्रेशन करने का लक्ष्य है। दूसरी ओर अमरनाथ श्राइन बोर्ड द्वारा हेलिकाॅप्टर से अमरनाथ यात्रा की बुकिंग प्रक्रिया 15 से 20 अप्रैल के बीच प्रारंभ की जाएगी।

-अमरनाथ यात्रा मार्ग में अस्थाई यात्री निवास भी बनाए जाएंगे, इन्हें हट्स की तर्ज पर बनाया जाएगा। इसका उद्देश्य यात्रा अवधि में बारिश, तेज ठंड अथवा अन्य आपदाओं के समय इनमें यात्रियों को सुरक्षित रूप से ठहराने का है।
-अमरनाथ यात्रा के लिए गुरुवार को जेके व पंजाब बैंक में बड़ी संख्या में पहुंचे लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराए। इनकी संख्या दो सौ के करीब थी। गत एक मार्च से अब तक एक हजार से ज्यादा रजिस्ट्रेशन किए जा चुके हैं। इनमें किसी ने बालटाल तो किसी ने पहलगाम के रास्ते से यात्रा करने के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है।

-उन्होंने बताया कि गत वर्ष भोपाल से करीब आठ हजार लोग अमरनाथ गए थे। अनुमान है कि इस बार यह संख्या दस हजार तक हो सकती है। प्रदेशभर से जाने वालों की संख्या गत वर्ष करीब 45 हजार थी।
बुकिंग अगले माह होगी
-श्राइन बोर्ड के एडिशनल सीईओ भूपेंद्र कुमार ने बताया कि हेलिकॉप्टर से यात्रा की बुकिंग संभवत: 15 से 20 अप्रैल के बीच शुरू होगी। अभी किराया तय नहीं हुआ है। किराया सूची आठ दिन पहले जारी कर दी जाएगी। उन्होंने बताया कि यह सेवा नीलघाट व पहलगाम से उपलब्ध रहेगी। गत वर्ष नीलघाट से प्रति व्यक्ति एक तरफ का किराया 2000 और पहलगाम से 4300 रुपए था।

-संभवत: इस वर्ष भी इतना ही किराया रहेगा। किराया बढ़ाने का बोर्ड के पास कोई प्रस्ताव नहीं है। अभी हेलिकॉप्टर एजेंसियों से श्राइन बोर्ड की अनुबंध प्रक्रिया चल रही है। बोर्ड के निर्देशों के अनुसार हेलिकॉप्टर से यात्रा करने के लिए यात्री को अधिकृत डॉक्टर द्व‌ारा दिया गया सर्टिफिकेट प्रस्तुत करना होगा। क्रेडिट कार्ड अथवा डेबिट कार्ड से एक व्यक्ति अधिकतम पांच लोगों की बुकिंग करा सकता है, पर एक बार बुकिंग कराने वाला व्यक्ति दूसरी बार तीन हफ्ते बाद ही दूसरी बार बुकिंग करा सकेगा।
30 यात्री निवास बनाए जाने की तैयारी
-अमरनाथ यात्रियों के लिए बालटाल व पहलगाम के रास्ते में करीब 30 यात्री निवास बनाए जाने की तैयारी की जा रही है। ये निवास दो और चार कमरों वाले होंगे। इनमें पलंग की व्यवस्था रहेगी। ये टीन अथवा सीमेंट की चादर और लोहे की राडों व हार्ड बोर्ड से बनाए जाएंगे। इनका किराया भी प्रति व्यक्ति 200 अथवा 300 रुपए रहेगा।

अमरनाथ यात्रा 28 मार्च से शुरू होगी। अमरनाथ यात्रा 28 मार्च से शुरू होगी।