--Advertisement--

अपने भाई को गुरु मानता था ये सिंगर, मीडिया से मांगनी पड़ी थी माफी

वडाली बंधुओं में से एक प्यारेलाल वडाली का शुक्रवार को दिल का दौरा पड़ने से अमृतसर में निधन हो गया।

Danik Bhaskar | Mar 09, 2018, 10:57 PM IST
वडाली बंधुओं ने 15 दिसंबर 2017 को करुणाधाम आश्रम भोपाल में नादस्वरम-6 में अपनी अंतिम प्रस्तुति दी थी। वडाली बंधुओं ने 15 दिसंबर 2017 को करुणाधाम आश्रम भोपाल में नादस्वरम-6 में अपनी अंतिम प्रस्तुति दी थी।

भोपाल. रंगरेज मेरे दर्दा मिर्या माहिया मेरा दर्द मिटा गीत गाने वाले वडाली बंधुओं में से एक प्यारेलाल वडाली का शुक्रवार को दिल का दौरा पड़ने से अमृतसर में निधन हो गया। प्यारेलाल, अपने बड़े भाई पूरनचंद वडाली के साथ ही गाया करते थे। प्यारेलाल, पूरनचंद को ही अपना गुरु मानते थे। उनकी जोड़ी ने दुनियाभर में अपनी गायकी से एक अलग मुकाम बनाया था। वडाली बंधुओं ने 15 दिसंबर 2017 को करुणाधाम आश्रम भोपाल में नादस्वरम-6 में अपनी अंतिम प्रस्तुति दी थी। मीडिया से मांगी थी माफी...

- किस्सा दिसंबर 2017 का ही है जब प्यारे लाल वडाली ने मीडिया से माफी मांगी थी। हुआ ये था कि वे उज्जैन से प्रस्तुति देकर लौट रहे थे और महाकाल के दर्शन करते हुए भोपाल सयाजी होटल में एक प्रेस कांफ्रेंस में देर से पहुंचे थे।

- उन्होंने बेहद सहजता से सबको कहा था कि आपका प्यार ही हमारी सबसे बड़ी ताकत है। सूफी गायकों की जोड़ी का भोपाल से गहरा रिश्ता रहा है।
- वडाली बंधु पहली बार भोपाल आदिवासी लोककला परिषद के बुलावे पर भारत भवन में 1993 में परफॉर्म करने आए थे। उसके बाद से उनकी पंजाबी सूफी गायिकी का बड़ा श्रोता वर्ग यहां तैयार हो गया।

- मध्यप्रदेश सरकार ने उन्हें तुलसी राष्ट्रीय सम्मान से भी नवाजा था। दोनों भाई पंजाब की महक, बुल्ले शाह से लेकर अमीर खुसरों के कलाम पेश करते थे। उनके सुर से लेकर शब्द रूह में उतर जाते थे।

- बहुत विनम्र, सहज, लोक के साथ शास्त्रीय रागदारी का अनुभव अौर सूफी गायिकी के जुदा अंदाज ने उन्हें हर दिल अजीज़ बना दिया।

- छोटे भाई प्यारेलाल के सुर खामोश होने से वडाली बंधु का एक स्वर ही खामोश हो गया।

वडाली ब्रदर्स। वडाली ब्रदर्स।
वडाली बंधुओं ने 15 दिसंबर 2017 को करुणाधाम आश्रम भोपाल में नादस्वरम-6 में अपनी अंतिम प्रस्तुति दी थी। वडाली बंधुओं ने 15 दिसंबर 2017 को करुणाधाम आश्रम भोपाल में नादस्वरम-6 में अपनी अंतिम प्रस्तुति दी थी।
प्यारेलाल वडाली का शुक्रवार को दिल का दौरा पड़ने से अमृतसर में निधन हो गया प्यारेलाल वडाली का शुक्रवार को दिल का दौरा पड़ने से अमृतसर में निधन हो गया