Hindi News »Madhya Pradesh »Bhopal »News» After Four Years In November, Shivering Cold

चार साल बाद नवंबर में कंपकंपाने वाली ठंड, रात का पारा 10 डिग्री के करीब पहुंचा

शहर में मौसम के तेवर सर्द हो गए हैं। नवंबर खत्म भी नहीं हुआ और कंपकंपा देने वाली ठंड शुरू हो गई।

Bhaskar News | Last Modified - Nov 25, 2017, 06:47 AM IST

चार साल बाद नवंबर में कंपकंपाने वाली ठंड, रात का पारा 10 डिग्री के करीब पहुंचा

भोपाल.शहर में मौसम के तेवर सर्द हो गए हैं। नवंबर खत्म भी नहीं हुआ और कंपकंपा देने वाली ठंड शुरू हो गई। रात का तापमान लगातार दूसरे दिन लुढ़ककर 10 डिग्री के करीब पहुंच गया। आलम यह है कि नवंबर में तीन साल का रिकॉर्ड टूटा और चार साल बाद ऐसी ठंड पड़ी। शुक्रवार को रात का तापमान 10.8 डिग्री दर्ज किया गया। यह सामान्य से 2 डिग्री कम हैं। रात में सर्द हवा चली। पिछले 48 घंटे में इसमें 6 डिग्री से ज्यादा की गिरावट हुई। बुधवार को रात का तापमान 17 और गुरुवार को 13.2 डिग्री दर्ज किया गया था। इससे पहले 2013 में नवंबर में रात का सबसे कम तापमान 9 डिग्री रहा था। दिन के तापमान में ज्यादा फर्क नहीं पड़ा। शुक्रवार को यह 27.6 डिग्री दर्ज किया गया। दिन में धूप निकलने से थोड़ी राहत मिली, लेकिन दोपहर 12 बजे तक सर्द हवा चली।

तीन घंटे में कम हुआ 7 डिग्री

- बीती रात ऐसी ठंड थी कि रात नाै बजे से पहले ही पारा 7 डिग्री नीचे आ गया था। गुरुवार शाम 5.30 बजे तापमान 23.4 डिग्री था। तीन घंटे बाद रात 8.30 बजे पारा 16.8 डिग्री पर आ गया था।

सर्द हवा है वजह

- मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि उत्तर भारत से सर्द हवा आ रही है। नमी भी कम हो गई है। सुबह के वक्त नमी सिर्फ 47 फीसदी थी। यह सामान्य से 7 फीसदी कम है। बादल पूरी तरह छंट गए हैं। इस वजह से ठंड पड़ रही है।

- मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि हवा का रुख अब उत्तरी हो गया है। इस वजह शहर में चार-पांच दिन और ऐसी ही ठंड पड़ने के आसार हैं। फिलहाल आसपास कोई सिस्टम नहीं है। रात का पारा 10 से 12 डिग्री के बीच रहने का अनुमान है।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Bhopal News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Char saal baad November mein knpknpaane vaali thnd, raat ka paaraa 10 digari ke karib phunchaa
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×