--Advertisement--

मैरिड कपल लिए हैं ये अच्छी बातें, रखना है हैप्पी लाइफ तो इनका रखें ख्याल

ऐसे में अगर नवविवाहित दंपती महाभारत से सबक लें तो कभी भी रिश्तों में दरार नहीं आएगी।

Dainik Bhaskar

Nov 27, 2017, 02:12 AM IST
डेमो फोटो। डेमो फोटो।

मुंबई। खुशहाल वैवाहिक जीवन में कई बातें मायने रखती हैं, जिसमें आपसी प्यार, सामंजस्य, सामजिक परिदृश्य, परिवार आदि शामिल है। ऐसे में अगर नवविवाहित दंपती महाभारत से सबक लें तो कभी भी रिश्तों में दरार नहीं आएगी। महाभारत में पांडवों का परिवार श्रेष्ठ परिवार था। उस परिवार में एक-दूसरे के प्रति जैसा प्रेम, समर्पण और कर्तव्य की भावना का ज्ञान था, वैसा आज के परिवार में नहीं होता है। ऐसे बन जाएगी आपकी शादीशुदा जिंदगी खुशहाल...

वास्तव में परिवार ऐसे लोगों का समूह होता है जो भौतिक और मानसिक स्तर पर एक-दूसरे से प्रगाढ़ता से जुड़ा हो। जिसके सभी सदस्य अपना फर्ज पूरी ईमानदारी से निभाते हैं और उदारता पूर्वक एक-दूसरे के लिए त्याग करते हैं, परेशानियों में सहयोग करते हैं। कोई भी परिवार संगठित, विकसित और उन्नतिशील तभी हो सकता है, जबकि उसका प्रत्येक सदस्य अपने कर्तव्य को अपना धर्म मानकर पूरी निष्ठा और गहराई से पालन करे। ऐसे परिवार छोटी-मोटी समस्याओं में टूटने से बच जाते हैं।

आगे की स्लाइडस में पढ़ें परिवार की खुशहाली के लिए जरूरी हैं ये बातें...

डेमो फोटो। डेमो फोटो।

परिवार की खुशहाली के लिए जरूरी हैं ये बातें


परिवार की खुशहाली और समृद्धि तभी संभव है जबकि परिवार का कोई भी सदस्य स्वार्थी, विलासी और दुर्गुणी न हो। यदि परिवार में धर्म-कर्तव्यों के प्रति पूरी आस्था और समर्पण होगा तो वे अच्छी तरह से समझ पाएंगे कि स्वार्थ की बजाय स्नेह-सहयोग का माहौल ही फायदेमंद है। किसी भी परिवार में अलगाव, बिखराव या मन-मुटाव तभी पैदा होता है, जबकि सदस्यों में अपने कर्तव्य की बजाय अधिकार को पाने की अधिक जल्दी होती है।

डेमो फोटो। डेमो फोटो।

अधिकारों से पहले कर्तव्यों की फिक्र


यदि कर्तव्य और फर्ज को गहराई से समझकर इनके बीच संतुलन साध लिया जाए तो कोई भी परिवार टूटने और बिखरने से बच सकता है। यानी जिस परिवार में अधिकारों से पहले कर्तव्यों की फिक्र की जाती है, वहीं पर स्नेह, सहयोग और सद्भावना कायम रह पाती है। जहां पर इस तरह की सुलझी हुई सदबुद्धि का माहौल होगा वहीं पर सुख-संपत्ति से भरा-पूरा राम परिवार जैसा वातावरण होगा।

 

डेमो फोटो। डेमो फोटो।

एक-दूसरे का हाथ बटाएं

 

पति-पत्नी दोनों जिम्मेदारियों को समझें। एक काम पर है तो दूसरा घर संभाल सकती है। इस बात की सोच दिमाग से निकाल दें कि आप लड़के हैं। पत्नी को भी पति की हर मुश्किल में साथ देना चाहिए। 

डेमो फोटो। डेमो फोटो।

निराशा नहीं बल्कि करें सामना

 

आपकी शादी हो चुकी है तो यह बात जरूरी नहीं कि आपके पास हर परेशानी का हल हो। कोई परेशानी आ जाए तो निराश होकर बैठने की बजाए पार्टनर के साथ आगे बढ़ें। निराश होने की बजाए एक-दूसरे का साथ दें।

डेमो फोटो। डेमो फोटो।
X
डेमो फोटो।डेमो फोटो।
डेमो फोटो।डेमो फोटो।
डेमो फोटो।डेमो फोटो।
डेमो फोटो।डेमो फोटो।
डेमो फोटो।डेमो फोटो।
डेमो फोटो।डेमो फोटो।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..