Hindi News »Madhya Pradesh »Indore »News» Bachlor Of Education Course Duration Changed Bu MHRD

MP: दो साल का Bed. कोर्स बंद होगा, 4 साल का BA-BSc बीएड ही चलेगा

2019 के सत्र में बीएड जीरो ईयर घोषित होने की भी संभावना है यानी एडमिशन नहीं होंगे।

Bhaskar News | Last Modified - Mar 09, 2018, 04:17 AM IST

MP:  दो साल का Bed. कोर्स बंद होगा, 4 साल का BA-BSc बीएड ही चलेगा

इंदौर. अगले साल से दो साल का बीएड काेर्स बंद हो जाएगा। सिर्फ बीए बीएड, बीएससी बीएड और बीकॉम बीएड जैसे चार वर्षीय कोर्स ही चलेंगे। केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय (एमएचआरडी) ने यह निर्णय लिया है। इसलिए 2019 के सत्र में बीएड जीरो ईयर घोषित होने की भी संभावना है। यानी, एडमिशन नहीं होंगे। बीए, बीएससी बीएड में एडमिशन 12वीं के बाद मिलेगा।

अभी 45 फीसदी तक सीटें खाली रह जाती हैं

नेशनल काउंसिल फॉर टीचर्स एजुकेशन (एनसीटीई) ने तीन साल पहले बीए, बीकॉम और बीएससी बीएड कोर्स लांच कर दिया था। एमएचआरडी की तैयारी है कि 12वीं के बाद ही टीचिंग में आने वाले छात्रों की पढ़ाई शुरू हो जाए। अभी प्रदेश में दो साल के बीएड कोर्स में प्रवेश परीक्षा से प्रवेश होते हैं, लेकिन 45 फीसदी तक सीटें खाली रह जाती हैं।

तीन मेडिकल कॉलेज में 7 पीजी सीट मंजूर

पिछली बार भेजे गए प्रस्ताव के बाद प्रदेश के तीन मेडिकल कॉलेजों में सिर्फ 7 पीजी सीटों को मंजूरी मिली है। इंदौर में आर्थोपेडिक्स विभाग में दो पीजी सीट बढ़ाई गई हैं। वहीं जबलपुर, रीवा में क्रमश: 4 व 3 नई सीटें बढ़ेंगी। इनके लिए भी चिकित्सा शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव को शुक्रवार तक शपथ पत्र देना होगा।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Indore News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: MP: do saal ka Bed. kors band hoga, 4 saal ka BA-BSc bied hi chalega
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×