--Advertisement--

खरगोन में 7 प्रतिष्ठानों पर आयकर टीम की कार्रवाई, अब तक 1.5 करोड़ की टैक्स चोरी उजागर

इंदौर, बुरहानपुर व बड़वानी के साथ जिले की टीम की संयुक्त कार्रवाई, प्रतिष्ठानों के रिकॉर्ड और ऑडिट रिपोर्ट चेक किए।

Danik Bhaskar | Mar 10, 2018, 10:42 AM IST
रामकृष्ण स्टील फर्नीचर की चार फर्म पर टीम ने दबिश  दी। रामकृष्ण स्टील फर्नीचर की चार फर्म पर टीम ने दबिश दी।

खरगोन/इंदौर। खरगोन में शुक्रवार सुबह से जारी आयकर विभाग की कार्रवाई शनिवार को भी चल रही है। शहर के सात प्रतिष्ठानों पर आयकर टीम एक साथ पहुंच। कार्रवाई में चार इंदौर सहित जिलों के अफसरों ने प्रतिष्ठानों के लेन-देने का रिकॉर्ड व ऑडिट रिपोर्ट देखी। 24 घंटे से जारी कार्रवाई में अब तक डेढ़ करोड़ रुपए के टैक्स चाेरी के दस्तावेज मिलने की बात सामने आई है। अभी फिलहाल जांच जारी है।

- शुक्रवार सुबह इंदौर, बड़वानी बुरहानपुर व खरगोन की संयुक्त टीमों ने एक साथ सात प्रतिष्ठानों पर कार्रवाई की। इसमें बावड़ी बस स्टैंड स्थित रामकृष्ण स्टील फर्नीचर की चार फर्म, फखरी फर्नीचर, सब्जी मंडी के सामने स्थित नजमुद्दीन एंड कंपनी खाद-बीज और सनावद रोड स्थित अनंत कंस्ट्रक्शन पर कार्रवाई हुई। इसमें आयकर विभाग कमाई के साथ ही इन फर्मोंं द्वारा दिए जा रहे टैक्स का आकलन करने में जुटा है।
आयकर अफसरों को देख फर्मों के मालिकों को पसीने आ गए। कार्रवाई के दौरान लोगों की भीड़ जमा हो गई।
रातभर चली कार्रवाई
- विभाग के अधिकारी शेरसिंह गिन्नारे के मुताबिक कार्रवाई रात भर से जारी है। शनिवार को कर अपवंचन का खुलासा हो सकता है। आयकर विभाग ने लंबे समय बाद कार्रवाई की है। अफसरों के मुताबिक प्रतिष्ठानों पर लंबे समय से नजर रखे हुए थे। सभी स्थानों पर सर्वे पूरा होने के बाद ही स्थिति साफ होगी। अफसरों के मुताबिक कार्रवाई में लाखों रुपए की कर अपवंचन का खुलासा हो सकता है।
वहीं सूत्रों का कहना है कि रामकृष्ण फर्म पर एक कराेड़ से ज्यादा के टैक्स चोरी के दस्तावेज मिले हैं, वहीं फखरी फर्नीचर से 30 लाख से ज्यादा के कागजात बरामद हुए हैं। पूरी कार्रवाई के बाद भी सही आंकड़े आ सकेंगे।


कुछ पर हिसाब ही नहीं
- सातों प्रतिष्ठानों पर आयकर की पहली बार कार्रवाई हो रही है। विभाग के अफसरों के मुताबिक कुछ प्रतिष्ठानों पर एक फर्म के आड़ में ज्यादा का लेन-देन किया जा रहा था। साथ ही उनका हिसाब ही नहीं है। केवल अमान्य कागजों पर ही लिखा-पढ़ी है। साथ ही कुछ जगह जानकारी देने में अनियमिताएं सामने आ रही है।
35 अफसरों की टीम
-35 से अधिक अफसर व कर्मचारियों की टीम ने कार्रवाई में लगी। इसमें प्रत्येक स्थानों पर तीन अफसरों ने दस्तावेज जांचे। वहीं सुरक्षा के लिए दो-दो पुलिसकर्मी भी तैनात किए। कुछ जगह कार्रवाई के चलते दुकानों के शटर बंद कर दिए। अफसर अंदर जांच करते रहे। कार्रवाई के डर से कई लोगों ने प्रतिष्ठान बंद कर दिए।

आयकर विभाग की टीम दस्तावेज चेक करते हुए। आयकर विभाग की टीम दस्तावेज चेक करते हुए।
कर्मचारियों से भी पूछताछ की। कर्मचारियों से भी पूछताछ की।