--Advertisement--

स्कीम 94 में एक साल में बनेगा अंतरराष्ट्रीय स्तर का स्विमिंग पूल

पूर्वी क्षेत्र में अभी एक भी बड़ा स्विमिंग पूल नहीं है।

Dainik Bhaskar

Nov 26, 2017, 07:25 AM IST
International swimming pool will be built in scheme

इंदौर . पूर्वी रिंग रोड पर स्कीम 94 में गोयल नगर के पास पांच एकड़ जमीन पर अंतरराष्ट्रीय स्तर के स्विमिंग पूल का काम आईडीए ने शुरू कर दिया है। यहां तीन अलग-अलग तरह के पूल बनेंगे, जिनका काम एक साल में पूरा होगा। 32 करोड़ की इस योजना में पहले चरण में 11 करोड़ रुपए खर्च होंगे। यहां स्पोर्ट्स काॅम्प्लेक्स भी प्रस्तावित है। पूर्वी क्षेत्र में अभी एक भी बड़ा स्विमिंग पूल नहीं है।
पांच साल से इसकी कवायद चल रही थी। आईडीए अध्यक्ष शंकर लालवानी ने बताया कि 17 हजार वर्ग मीटर एरिया में तीन अलग-अलग पूल होंगे। पहला सामान्य सीखने वालों के लिए, दूसरा कुशल तैराकों के लिए डाइविंग पूल और तीसरा प्रदेश व राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं के लिए।

- तीसरे पूल में प्रतियोगिता के वक्त एक साथ 10 लोग प्रतिभागी शामिल हो सकेंगे। इसके अलावा जिम, रेस्टोरेंट, पार्किंग, सुविधाघर व अन्य सुविधाएं भी होंगी। पूल के साथ एक जिम एरिया, दर्शक दीर्घा, जॉगिंग ट्रैक, बाउंड्रीवाॅल व अन्य बिंदु इसमें शामिल है। ग्राउंड फ्लोर पर 3534 वर्गमीटर और फर्स्ट फ्लोर पर 1613 वर्ग मीटर में निर्माण होगा। लालवानी ने बताया कि एक साल में इसे पूरा करने का लक्ष्य है।

पहले निगम ने अटकाया, फिर जमीन विवाद

- नगर निगम ने 2009 में इसका प्रस्ताव बनाकर इसे तीन साल तक अटका रखा। बाद में आईडीए ने बनाने की मंशा जाहिर की। कंसल्टेंट भी नियुक्त कर दिया। जमीन आईडीए की थी, जिस पर कुछ झोपड़ियां थीं। वहीं कुछ निजी जमीन मालिकों का विवाद था। इसके बाद आईडीए ने टेंडर बुलाए तो एजेंसियों के विवाद सामने आ गए।

एम्यूजमेंट पार्क के प्रोजेक्ट पर नहीं बढ़ी बात
- विजय नगर क्षेत्र में पांच साल पहले मंगल मेरीलैंड की जमीन कोर्ट से जीतने के बाद आईडीए ने मेघदूत उपवन की जमीन को मिलाकर निगम के साथ एम्यूजमेंट पार्क बनाने का प्रोजेक्ट तैयार किया था। कंसल्टेंट नियुक्त किया व अन्य प्रक्रियाएं भी हुईं।

- निगम और आईडीए की संयुक्त बैठक में तय हुआ कि था साझा अनुबंध के तहत यह काम होगा। बाद में एग्रीमेंट की शर्तों पर दोनों में सहमति नहीं बनी। एक साल पहले फिर निगम ने इसकी सहमति दी। अब आईडीए इस प्रोजेक्ट को पीपीपी पर करने की प्लानिंग कर रहा है।

International swimming pool will be built in scheme
X
International swimming pool will be built in scheme
International swimming pool will be built in scheme
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..