Hindi News »Madhya Pradesh News »Bhopal News» Goddess Of Clay Made For Decoration

टेराकोटा ज्वैलरी में लगाए टेसल्स, सजावट के लिए मिट्टी के आदिवासी देवी-देवता

टेराकोटा ज्वैलरी में लगाए टेसल्स, सजावट के लिए मिट्टी के आदिवासी देवी-देवता

Priti Sharma | Last Modified - Nov 17, 2017, 01:50 PM IST


भोपाल। गौहर महल में चल रहे पॉटर्स मार्केट में 38 कलाकार अपने आर्ट वर्क को पेश कर रहे हैं। मेट्रो से लेकर टियर-3 सिटीज से आए यह कलाकार ऐसे-ऐसे मिट्टी के उत्पाद लेकर आए हैं, जो कि मार्केट में आने वालों को नए पन का एहसास कराते हैं।



-टेराकोटा और ग्लेज्ड वर्क वाले आर्ट पीस के अलावा जो एक चीज है, वो गर्ल्स को बहुत पसंद आ रही है। मिट्टी से बनी ज्वैलरी के मटकी, सुराही, पाइप और स्माइली वाले ईयर रिंग्स और मिट्टी के नेकलेस में ट्रेंड के मुताबिक थ्रेड टेसल्स के लगाया गया है, ताकि यह कंटेंपरेरी लुक दें। यूं तो पॉटर्स मार्केट में घर की साज-सजावट और एक थीम के मुताबिक सामान मौजूद है लेकिन फिर भी यदि घर के कुछ हिस्सों को मिट्टी के सजावटी सामान से उभार देना है तो ऐसी ट्राइबल थीम भी मौजूद हैं।

ट्राइबल फेस वाली फ्रेम्स...
लकड़ी की फ्रेम में सिर्फ एक ट्राइबल फेस लटकता है और बाकी फ्रेम के चारों हिस्से खाली दिखते हैं। ऐसी कई सारी फ्रेम्स यहां मौजूद हैं, जिसमें से अपनी चॉइस के मुताबिक चयन किया जा सकता है। दीवार के अलावा गार्डन या कॉनर्स में रखने के लिए मिट्टी से बने आदिवासी देवी-देवताओं को अच्छा कलेक्शन है, जिसे डिस्प्ले किया जा सकता है। पुराने काले रंग के होल्डर लगे हुए लैंप जो कि कैरम खेलते वक्त लगाए जाते थे, उन्हें ग्लेज्ड टेक्नीक से तैयार करके पेश किया गया है।
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Bhopal

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×