--Advertisement--

‘आपका नंबर लकी ड्रॉ में चुना है, 3 लाख रु. जीत लिए’

आप हमारे सबसे पुराने ग्राहक है और आपका सेलफोन नंबर लकी ड्रॉ में चुना गया है, आपने तीन लाख रुपए जीत लिए। आपका एकाउंट...

Danik Bhaskar | Jan 17, 2018, 04:05 AM IST
आप हमारे सबसे पुराने ग्राहक है और आपका सेलफोन नंबर लकी ड्रॉ में चुना गया है, आपने तीन लाख रुपए जीत लिए। आपका एकाउंट नंबर बताएं। कुछ इस तरह के फर्जी कॉल आने से लोग परेशान है। मंगलवार को शहर के तीन लोगों के पास ऐसा फोन आया। हालांकि इन्होंने समझदारी दिखाते हुए संबंधित को कोई जानकारी नहीं दी और इनके जाल में फंसने से बच गए। वहीं जब इस संबंध में संबंधित कंपनी के अधिकारियों से बात की गई तो बताया कि ये फर्जी कॉल है। कोई भी सिमकार्ड कंपनी ऐसा ऑफर ग्राहक को नहीं देती। ऐसे फोन कॉल से बचना चाहिए।

जानकारी के अनुसार मंगलवार को सुखविलास कॉलोनी निवासी बबली मुजाल्दे के पास 7746949705 से कॉल आया। कॉल करने वाले ने स्वयं का नाम राजेश बताया और अपने आप को आइडिया कंपनी का मैनेजर बताते हुए बोला- आपका नंबर लकी ड्रॉ में चुना गया है और आपने तीन लाख रुपए जीत लिए हैं। अाप अपना एकाउंट नंबर दें। फोन काटने के बाद दोबारा से फर्जी कॉल आया। इसी तरह शहर निवासी राज पाटीदार को भी इसी नंबर से कॉल आया और इसे भी इसी तरह का लालच दिया गया। जब इस नंबर पर वापस कॉल किया गया तो संबंधित ने बात नहीं की। भास्कर ने मामले की वास्तविकता जानने के लिए कंपनी के हेड ऑफिस इंदौर में फोन लगाकर जानकारी ली तो पता चला कंपनी ऐसे ऑफर किसी भी ग्राहक को नहीं देती।

इस तरह के फोन कॉल से परेशान हो रहे लोग, एक ही दिन में तीन लोगों के पास आया ऐसा फोन

फर्जी कॉल के जाल में फंसकर लोग हो चुके ठगी के शिकार

जानकारी के अनुसार शहर सहित जिले के अन्य क्षेत्रों के निवासी इस तरह के फर्जी कॉल के जाल में फंसकर ठगी का शिकार हो चुकी है। जानकारी के अनुसार कुछ दिन पहले ही पलसूद निवासी एक शिक्षक के पास ऐसा ही फर्जी कॉल आया था और कॉल करने वाले ने एटीएम बंद होने की बात कहकर पिन नंबर जान लिया था। कॉल बंद होने के तुरंत बाद शिक्षक के खाते से 25 हजार गायब हो गए थे। इसी तरह की घटना शहर में अन्य लोगों के साथ भी हो चुकी है। इस मामले की जानकारी लेने पर बैंक अधिकारियों ने बताया कोई भी बैंक शाखा फोन पर गुप्त जानकारी उपभोक्ता से नहीं पूछती। यदि संबंधित के खाते में कोई गड़बड़ी होती है तो उसे बैंक बुलाया जाता है। बैंक में ही उसे जानकारी दी जाती है।

ये भी जानें

यदि किसी व्यक्ति के पास अपरिचित नंबर से कॉल आता है तो उस पर किसी भी तरह की जानकारी न दें, क्योंकि फर्जी कॉल करने वाले किसी सिमकार्ड कंपनी के बड़े अधिकारी अपने आपको बताते है या बैंक अधिकारी बताते है। जबकि कंपनी या बैंक अधिकारी ऐसा किसी भी उपभोक्ता को कॉल नहीं करते। वहीं आरबीआई ने भी जनहित में अपील जारी कर कहा था कि फर्जी कॉल आने पर कोई जानकारी न दें। यदि आपको ऐसा लगता है तो बैंक शाखा जाकर जानकारी ली जा सकती है।