--Advertisement--

हैंडपंप खराब, लोग फोन पर कर सकेंगे शिकायत

पेयजल समस्या से निपटने के लिए बनाया सूखा प्रकोष्ठ, पीएचई ने जारी किए फोन नंबर भास्कर संवाददाता | बड़वानी अफसरों...

Dainik Bhaskar

Mar 28, 2018, 07:05 AM IST
पेयजल समस्या से निपटने के लिए बनाया सूखा प्रकोष्ठ, पीएचई ने जारी किए फोन नंबर

भास्कर संवाददाता | बड़वानी

अफसरों को गर्मी सीजन में जलसंकट गहराने की चिंता सता रही है। इससे निपटने के लिए प्रशासन ने कार्ययोजना बनाई है। पिछले साल औसत से करीब 4 इंच कम बारिश होने के बाद भी जिले के जलस्रोतों में पर्याप्त भंडारण नहीं हुआ था। जबकि जिले की औसत बारिश 30.41 इंच है।

इसके चलते अब प्रशासन ने सूखा प्रकोष्ठ बनाकर अधिकारियों व कर्मचारियों के नंबर जारी किए हैं। आमजन जिला मुख्यालय स्थित प्रकोष्ठ पर सुबह 8 से रात 8 बजे के बीच हैंडपंप खराब होने की शिकायत दर्ज करा सकेंगे। यह प्रकोष्ठ 30 जून तक कार्यरत रहेगा। पीएचई के ईई एचएस बामनिया ने बताया कलेक्टर तेजस्वी नायक के निर्देश पर जिला मुख्यालय पर बनाए सूखा प्रकोष्ठ के फोन नंबर 07290-224203 पर सुबह 8 से रात 8 बजे तक या मोबाइल नंबर 9926505613 पर शिकायत या जानकारी दर्ज करा सकेंगे। इसी तरह मोबाइल नंबर 8770415305 पर देवेंद्र ओव्हाल को सुबह 8 से दोपहर 2 बजे तक व नंबर 9753304678 पर धर्मेंद्रसिंह चौहान को दोपहर 2 से रात 8 बजे तक हैंडपंप खराब होने, ग्राम में पीने के पानी की समस्या होने की शिकायत दर्ज करा सकेंगे। उन्होंने बताया गांवों में पानी की समस्या के लिए विकासखंडवार नियुक्त सहायक यंत्री के मोबाइल नंबर पर शिकायत की जा सकती है।

382 बसाहटों में पानी की कमी

जिले में जलापूर्ति के लिए लोग नर्मदा नदी व तालाबों पर निर्भर है लेकिन इस बार सरदार सरोवर में नर्मदा जल पहुंचने से क्षेत्र में जलसंकट के आसार है। जानकारी के अनुसार जिले की 5553 बसाहटों में से 578 बसाहटों में गर्मी सीजन में पेयजल संकट गहराने की आशंका है। इसमें से 73 बसाहट डीप रेड झोन यानी अत्यंत कमी वाली है। इससे निपटने के लिए अधिकारियों ने योजना बनाई है। वहीं 309 बसाहटें रेड झोन (कमी), 196 बसाहटें यलो झोन (आंशिक कमी) वाले क्षेत्र में शामिल है। हैंडपंप में पाइप बढा़ने के अलावा सिंगल फेस मोटर डालकर पेयजल उपलब्ध कराएंगे।

लोगों ने एसडीएम काे दिया आवेदन

एसडीएम अभयसिंह ओहरिया ने बताया पलसूद क्षेत्र की दूरस्थ ग्राम पंचायत के कुछ लोग मंगलवार को कलेक्टोरेट आए थे। उन्होंने गांव में पानी की समस्या को लेकर आवेदन दिया है। ओहरिया ने बताया आवेदन की जांच करवाकर समस्या का निराकरण कराएंगे।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..