• Hindi News
  • Madhya Pradesh News
  • Palsud News
  • बड़वानी में चली तेज हवा, बोकराटा में हुई 1 घंटा बारिश, जुलवानिया, पलसूद में 20 मिनट
--Advertisement--

बड़वानी में चली तेज हवा, बोकराटा में हुई 1 घंटा बारिश, जुलवानिया, पलसूद में 20 मिनट

जिले के मौसम में गुरुवार को बदलाव आया है। बड़वानी में हल्के बादल छाए। कुछ देर तेज हवा चली। बोकराटा में 1 घंटे और...

Dainik Bhaskar

Apr 13, 2018, 03:25 AM IST
बड़वानी में चली तेज हवा, बोकराटा में हुई 1 घंटा बारिश, जुलवानिया, पलसूद में 20 मिनट
जिले के मौसम में गुरुवार को बदलाव आया है। बड़वानी में हल्के बादल छाए। कुछ देर तेज हवा चली। बोकराटा में 1 घंटे और जुलवानिया, पलसूद में 20 मिनट बारिश हुई। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार दक्षिण पश्चिमी मप्र व गुजरात से लगे क्षेत्रों में हवा का एक चक्रवात बना हुआ है। इसके कारण मध्य महाराष्ट्र से होती हुई एक ट्रफ लाइन समुद्र तल से 0.9 किमी ऊंचाई पर बनी हुई है। इस वजह से बारिश हुई और तेज हवा चली है।

ये होगा आगे: मौसम विशेषज्ञों के अनुसार अभी दो-तीन दिन तक ऐसा ही मौसम रहेगा। आने वाले पांच दिनों में अधिकतम तापमान 40 से 42 डिग्री सेल्सियस रहेगा। वहीं न्यूनतम 24 से 27 तक रहेगा।

किसानों के लिए वैज्ञानिकों की राय : तलून स्थित कृषि विज्ञान केंद्र के विशेषज्ञ डॉ. डीके तिवारी ने बताया बारिश होने से बीमारियों का प्रकोप बढ़ेगा। इसके बचाव के लिए पशुओं का टीकाकरण कराएं। पशुओं को छायादार सुरक्षित स्थानों पर रखें।

बड़वानी में हल्के बादल छाए व तेज हवा के साथ धूल उड़ी।

बारिश से वातावरण में घुली ठंडक

पलसूद | नगर में 20 मिनट झमाझम बारिश हुई। दोपहर 1.30 बजे से बारिश शुरू हुई। जो 20 मिनट तक चली। बारिश से मौसम में ठंडक घुल गई और लोगों को गर्मी से निजात मिली। हल्की हवा के साथ हुई बारिश का बच्चों ने खूब आनंद लिया।

हवा के साथ हुई बारिश

जुलवानिया | नगर में गुरुवार दोपहर 1.30 बजे से 20 मिनट तक झमाझम बारिश होने से मौसम ठंडा हो गया। लोगों को गर्मी से निजात मिली। बारिश के साथ हल्की हवा भी चली। बाजार में फुटपाथी दुकानदार सामान की रक्षा करते नजर आए।

और इधर... भीग सकता है किसान और सरकार का गेहूं

बड़वानी | मौसम में बदलाव से बारिश होने के आसार हैं। यदि शहर में तेज बारिश होती है तो राजघाट रोड स्थित कृषि उपज मंडी में रखा किसान और सरकार का गेहूं भीग सकता है। जानकारी के अनुसार मंडी में समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी चल रही है। गेहूं बेचने के लिए पहुंचे किसान खुले आसमान के नीचे गेहूं के ढेर लगाकर तुलाई का इंतजार कर रहे हैं। करीब 400 क्विंटल गेहूं खुले में पड़ा है। गुरुवार को 9 अप्रैल को उपज लेकर आए किसानों से खरीदी की गई। दोपहर 2.30 बजे तक 15 किसानों से खरीदी हुई। जबकि वेटिंग लिस्ट में 15 से 20 किसान शेष हंै। उपार्जन केंद्र प्रभारी हीरालाल यादव ने बताया रोजाना 20 से 25 किसान उपज लेकर आ रहे हैं। किसानों की संख्या अधिक होने से दिक्कत आ रही है।

समर्थन मूल्य पर 10 अप्रैल से चना व मसूर की खरीदी शुरू हो गई है। लेकिन अब तक उपार्जन केंद्र पर सर्वेयर के अभाव में खरीदी शुरू नहीं हुई थी। यादव ने बताया गुरुवार को सर्वेयर आ गया है। शुक्रवार से मंडी परिसर में चना और मसूर की खरीदी भी शुरू हो जाएगी।

X
बड़वानी में चली तेज हवा, बोकराटा में हुई 1 घंटा बारिश, जुलवानिया, पलसूद में 20 मिनट
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..