• Hindi News
  • Madhya Pradesh
  • Palsud
  • बालिग होने पर करेंगे शादी, वर पक्ष से रु.भी नहीं लेंगे
--Advertisement--

बालिग होने पर करेंगे शादी, वर पक्ष से रु.भी नहीं लेंगे

Palsud News - सामाजिक सुधार को लेकर नगर स्थित कन्या हाईस्कूल में आदिवासी कोतवाल समाज की बैठक हुई। इस दौरान निर्णय लिया गया है कि...

Dainik Bhaskar

Jun 10, 2018, 04:30 AM IST
बालिग होने पर करेंगे शादी, वर पक्ष से रु.भी नहीं लेंगे
सामाजिक सुधार को लेकर नगर स्थित कन्या हाईस्कूल में आदिवासी कोतवाल समाज की बैठक हुई। इस दौरान निर्णय लिया गया है कि समाज की किसी भी बेटी का विवाह बालिग होने के बाद ही किया जाएगा। साथ ही वर पक्ष से लिए जाने वाले रुपए भी नहीं लेंगे। इसके अलावा महिला शक्ति को सशक्त बनाना, बालिका शिक्षा को बढ़ावा देना सहित अन्य समाज सुधार कार्य को लेकर निर्णय लिए गए।

जानकारी के अनुसार दोपहर में बैठक का आयोजन किया गया। इसमें समाज के सभी पदाधिकारी शामिल हुए। करीब तीन घंटे तक पदाधिकारियों के बीच समाज सुधार को लेकर चर्चा की गई। समाज के जिलाध्यक्ष राजाराम भालसे ने बताया समाज में फैली कुरातियों को दूर कर एक सभ्य समाज का निर्माण करना मुख्य उद्देश्य है। समाज में छोटे-बड़े का भेदभाव मिटाना है। उन्होंने बताया की अभी समाज में विवाह के दौरान वर पक्ष से रुपए लेने की परंपरा है। इस पर पूरी तरह से रोक लगाई जाएगी। समाज की बेटियों के बालिग होने पर ही शादी की जाएगी। साथ ही समाज के युवाओं को बुरा आदतों से बचाने के प्रयास किए जाएंगे।

जागरुकता की कमी से नहीं हो रहा समाज का विकास-समाज जिलाध्यक्ष ने बताया समाज मे जागरूकता की कमी व शिक्षा के प्रति रुचि नहीं रखने से समाज में बदलाव व सामाजिक विकास की गति धीमी है। समाज के महासचिव वेरसिंह राठौड़ ने बताया वनांचल मे वर्षों से निवास कर रहे व्यक्तियों को पट्टे नहीं मिले है। साथ ही शासन की योजना का लाभ समाज के लोगों को नहीं मिल रहा है। जिला प्रवक्ता रुलसिंह मेहता ने भी समाज के लोगों से वैवाहिक कार्यक्रमों में शराब आदि अनावश्यक चीजों के सेवन पर अंकुश लगाने को लेकर प्रयास किए जाएंगे। बैठक के दौरान समाज के जिलाध्यक्ष राजाराम भालसे, उपाध्यक्ष भागीरथ किराडे, महासचिव जितेंद्र पिपलौदे, वेरसिंह राठौड़, सचिव रमेश वास्कले, कोषाध्यक्ष कमलेश पिपलौदे, प्रवक्ता रूलसिह मेहता, रुलसिंह किराडे, संगठनमंत्री सायसिह बरड़े, सहसचिव, संजय किराडे, जिला सदस्य अजय बडोले, भाटू बरड़े, शांतिलाल बरड़े, सुरेश किराडे, चिरांग्या पिपलौदे, गोपाल पिपलौदे, ब्लॉक अध्यक्ष बडवानी गुलाबसिह किराडे, ब्लाक कार्यकारी अध्यक्ष राजपुर कलसिंह पिपलौदे, मीडिया प्रभारी जगदि सैहरे सहित समाज के लोग मौजूद थे।

कन्या हाईस्कूल में हुई आदिवासी कोतवाल समाज की बैठक में लिया निर्णय

बैठक के दौरान आदिवासी कोतवाल समाज के लोग।

X
बालिग होने पर करेंगे शादी, वर पक्ष से रु.भी नहीं लेंगे
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..