• Home
  • Madhya Pradesh News
  • Palsud News
  • 6 माह से बंद नाली निर्माण शुरू, अब बारिश में नहीं रुकेगा कॉलोनी में पानी
--Advertisement--

6 माह से बंद नाली निर्माण शुरू, अब बारिश में नहीं रुकेगा कॉलोनी में पानी

नगर के वार्ड 3 में परिषद ने 6 माह पहले नाली निर्माण कार्य शुरू कराया था, जिसे बीच में ही रोक दिया था। इसके चलते...

Danik Bhaskar | Jun 18, 2018, 04:35 AM IST
नगर के वार्ड 3 में परिषद ने 6 माह पहले नाली निर्माण कार्य शुरू कराया था, जिसे बीच में ही रोक दिया था। इसके चलते रहवासियों के घरों से निकलने वाला गंदा पानी सड़क पर से बह रहा था। साथ ही कॉलोनी में जमा हो रहा था लेकिन अब रहवासियों की परेशानी दूर होगी। नगर परिषद ने दोबारा से नाली निर्माण कार्य शुरू करा दिया है। हालांकि वार्ड में बनने वाले सीसी रोड का निर्माण होना बाकी है, जिसे जल्द शुरू कराने का आश्वासन नप अधिकारी दे रहे हैं।

वार्ड के रहवासी सचिन पाटीदार, सुनील सेन, आलोक पाठक ने बताया कि नाली निर्माण कार्य शुरू हो गया। इसके चलते रहवासियों ने राहत की सांस ली है। रहवासियों ने मांग की है कि नाली निर्माण के साथ सीसी रोड निर्माण भी कराया जाना चाहिए। रहवासियों ने बताया 6 माह पहले सांई मंदिर के पास 53.38 लाख रुपए से करीब 800 मीटर सीसी रोड निर्माण के लिए स्वीकृति मिली थी। इसका भूमिपूजन विधायक दीवानसिंह पटेल पहले की कर चुके हैं। अब केवल निर्माण कार्य कराया जाना है। रहवासियों ने बताया रोड निर्माण नहीं होने के चलते राहगीरों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। साथ ही इसी मार्ग से यात्री बसों का संचालन मेणीमाता के लिए होता है। मार्ग में बड़े-बड़े गड्‌ढे होने के चलते दुर्घटना होने का अंदेशा बना रहता है। नगर परिषद सीएमओ विनोद बार्चे ने बताया नाली निर्माण कार्य पूरा होने के बाद जल्द ही सीसी रोड निर्माण भी कराया जाएगा।

छह माह पहले नाली निर्माण शुरू कर बीच में रोकने से सड़कों पर बह रहा था पानी, अब निर्माण शुरू होने से लोगों ने राहत की सांस ली।

सभी वार्डों में चला रहे सफाई अभियान

बारिश का सीजन आने वाला है। इस दौरान नालियों सहित नालों में पानी की निकासी ठीक से हो सके। इस उद्देश्य को लेकर नगर परिषद सफाई अभियान चला रही है। नगर परिषद सीएमओ विनोद बार्चे ने बताया नगर के सभी वार्डों में अभियान चलाकर सफाई कराई जा रही है। अभियान वार्ड एक से शुरू किया गया है। पहले दिन वार्ड एक गणेश मंदिर के पास बनी नाली की सफाई कराई गई। उन्होंने बताया नाली में कचरा जमा होने से पानी की निकासी नहीं हो पा रही थी। इसके चलते पानी रोड पर से बह रहा था। जिसे साफ कराकर पानी की निकासी कराई गई। सफाई दरोगा मुकेश, दशरथ, आकाश, रुपेश ने बताया नाली से गाद निकालने के बाद फायर फाइटर की मदद से धुलवाया गया। इस दौरान लोकेश लोधी सहित अन्य सफाईकर्मी मौजूद थे।

नप लोगों को करेगी जागरूक, कचरे को नाली में न फेंक

नगर परिषद सीएमओ ने बताया कई लोग नालियों में कचरा डाल देते है। इसके चलते नालियों में से पानी की निकासी नहीं हो पाती और सड़कों पर से बहने लगता है। इस कारण गंदगी फैलने के साथ ही बीमारियां फैलने का खतरा बना रहता है। इसको लेकर नगर परिषद अभियान चलाएगी और रहवासियों को जागरूक करेगी की कचरा नाली व यहां-वहां न फेंके, कचरा वाहन में ही डाले। पहले लोगों को समझाइश दी जाएगी। इसके बाद भी नहीं माने तो जुर्माने की कार्रवाई भी की जा सकती है। इसके अलावा सभी सफाईकर्मियों को निर्देशित किया है कि बारिश के सीजन में सड़क किनारे पड़ा कचरा पानी के बहाव के कारण नालियों तक पहुंच जाता है। इस तरह की समस्या आने पर तुरंत उसकी सफाई कराई जाए। जिससे पानी की निकासी आसानी से हो सके और नगर के मार्गों पर गंदगी न फैलें।