Home | Madhya Pradesh | Palsud | 82 लाख रुपए से बनेगा 1200 मीटर सीसी रोड, दो हजार लोगों को मिलेगा लाभ

82 लाख रुपए से बनेगा 1200 मीटर सीसी रोड, दो हजार लोगों को मिलेगा लाभ

नगर के वार्ड क्रमांक एक के अछालिया फलियां में जल्द ही सीसी रोड बनेगा। नगर से 2 किमी दूर अछालिया फलियां का पहुंच...

Bhaskar News Network| Last Modified - Jun 08, 2018, 04:45 AM IST

82 लाख रुपए से बनेगा 1200 मीटर सीसी रोड, दो हजार लोगों को मिलेगा लाभ
82 लाख रुपए से बनेगा 1200 मीटर सीसी रोड, दो हजार लोगों को मिलेगा लाभ
नगर के वार्ड क्रमांक एक के अछालिया फलियां में जल्द ही सीसी रोड बनेगा। नगर से 2 किमी दूर अछालिया फलियां का पहुंच मार्ग वर्तमान में काफी खराब और पथरीला है। वार्ड वासियों की प्रमुख समस्या को देखते हुए नगर परिषद अध्यक्ष रमा वास्कले व सीएमओ विनोद बार्चे के प्रयास से मुख्यमंत्री अधोसंरचना विकास के दूसरे चरण में सिलावद रोड से लेकर अछालिया फलिया की स्कूल तक 1200 मीटर लंबा सीमेंट कांक्रीट रोड का निर्माण नगर परिषद कराएगी। नगर परिषद के सब इंजीनियर चंदनसिंह तोमर ने बताया की 82 लाख रुपए की लागत से बनने वाले इस रोड का निर्माण कार्य जल्द ही शुरू किया जाएगा। इसके लिए स्टीमेट बन गया है। जल्द ही निर्माण सामग्री की खरीदी कर रोड निर्माण का कार्य शुरू किया जाएगा।

अछालिया फलिया के रामेश्वर पीदिया, रमेश अछालिया, गंगाराम अछालिया, पार्षद जय राम सोलंकी ने बताया कि वर्तमान में इस रोड पर बड़े-बड़े गड्ढे व पत्थर होने से पैदल चलने में भी परेशानी होती है। बीमार मरीजों और गर्भवती महिलाओं को अस्पताल लाने में भी काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। लेकिन अब जल्द ही रोड निर्माण होने से लोगों को इस मार्ग का फायदा मिल सकेगा।

अभी इस तरह से ऊबड़-खाबड़ है अछारिया फलिया का पहुंच मार्ग।

बोकराटा-खेतिया मार्ग का मामला, सीएम ने की थी घोषणा

भास्कर संवाददाता | पाटी

बोकराटा से खेतिया तक बनने वाले मार्ग को लेकर एमपीआरडीसी ने चौथी बार टेंडर जारी किया है। इससे पहले तीन बार टेंडर निरस्त किया जा चुका है। इस कारण निर्माण कार्य आठ सालों से अटका है। हालांकि अब उम्मीद जताई जा रही है की मार्ग निर्माण होगा और पाटी क्षेत्र के लोगों को महाराष्ट्र से जोड़ा जाएगा।

जानकारी के अनुसार 29 अक्टूबर 2010 में वनवासी सम्मान यात्रा के दौरान सीएम ने 44 किमी लंबे रोड निर्माण की घोषणा की थी। इसके लिए प्रक्रिया उसी समय से शुरू हो गई थी। लेकिन अब तक निर्माण कार्य शुरू तक नहीं हो सका। जानकारी के अनुसार सड़क निर्माण को लेकर पहली बार टेंडर 2016 में जारी हुआ था। दूसरी बार मई 2017, तीसरी बार दिसंबर 2017 और चौथी बार 31 मई 2018 को जारी किया गया है। नए टेंडर के अनुसार अब सड़क एक अरब 126 करोड़ रुपए से बनाई जाएगी। निर्माण कार्य 15 माह में पूरा किया जाना है। बता दे की ग्रामीण इस मार्ग निर्माण को लेकर लंबे समय से मांग कर रहे है। कई बार संबंधित विभाग अफसरों को आवेदन दे चुके है। इसके अलावा जनप्रतिनिधियों से भी मांग कर चुके है। बावजूद निर्माण कार्य में देरी की जा रही है।

जानकारी के अनुसार अभी पाटी, बोकराटा क्षेत्र के लोगों को खेतिया जाने के लिए बड़वानी से होकर जाना पड़ता है। रोड निर्माण होने के बाद इस क्षेत्र के लोग सीधे और कम समय में खेतिया पहुंच सकेंगे। क्योंकि अभी खेतिया तक की दूरी करीब 130 किमी है। जो कम होकर करीब 70 किमी बचेगी। सबसे ज्यादा फायदा व्यापारी वर्ग को होगा। क्योंकि कई ऐसे व्यापारी है जो माल महाराष्ट्र से लेकर आते है। जानकारी के अनुसार बोकराटा से खेतिया तक बनने वाला मार्ग में से करीब 10 किमी का मार्ग पक्का है। इसके अलावा उबड़-खाबड़ है।

8 साल पहले हुई थी रोड निर्माण की घोषणा, तीन बार टेंडर निरस्त, चौथी बार जारी हुआ

पहुंच मार्ग 4 मीटर चौड़ा अौर 50 सेमी मोटाई का बनेगा

नप के सब इंजीनियर ने बताया कि 1200 मीटर लंबे बने वाले अछारिया फलिया के पहुंच मार्ग की चौड़ाई 4 मीटर होगी। वहीं रोड की मोटाई 50 सेंटीमीटर रहेगी। सीसी रोड बनने से यहां के करीब 2 हजार लोगों को इसका सीधा फायदा मिल सकेगा। लोगों को मुख्य पलसूद नगर आने में आसानी होगी। अभी तक यहां के बच्चों को स्कूल आने में पैदल चलने में परेशानी होती है। वहीं बारिश में इस मार्ग में कीचड़ हो जाता है। लेकिन रोड बनने से आवागमन आसान हो सकेगा।

prev
next
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending Now