• Hindi News
  • Madhya Pradesh
  • Palsud
  • नगर में जल्द बनेगा औद्योगिक क्षेत्र, स्थानीय लोगों को मिलेगा रोजगार
--Advertisement--

नगर में जल्द बनेगा औद्योगिक क्षेत्र, स्थानीय लोगों को मिलेगा रोजगार

Palsud News - नगर से एक किलोमीटर दूर टांडा फलिया में संत निवास के पास औद्योगिक क्षेत्र में जल्द ही विभिन्न प्रकार की औद्योगिक...

Dainik Bhaskar

Jul 30, 2018, 04:45 AM IST
नगर में जल्द बनेगा औद्योगिक क्षेत्र, स्थानीय लोगों को मिलेगा रोजगार
नगर से एक किलोमीटर दूर टांडा फलिया में संत निवास के पास औद्योगिक क्षेत्र में जल्द ही विभिन्न प्रकार की औद्योगिक इकाइयां स्थापित होंगी। जानकारी के अनुसार 10.26 हेक्टेयर जमीन औद्योगिक विभाग द्वारा उद्योगों के लिए संरक्षित की गई है। यहां सड़कें बनाई गई हैं। साथ ही बिजली की भी व्यवस्था कर ली गई है। अब जल्द ही यहां उद्योग स्थापित किए जाएंगे। इससे नगर सहित आसपास के लोगों को रोजगार मिल सकेंगे। लघु उद्योग निगम विभाग ने तीन माह पहले ही यहां सड़क व बिजली की सुविधा होने के बाद जिला व्यापार व उद्योग विभाग के हैंडओवर कर दी गई है। अब जिला उद्योग विभाग यहां प्लाट आवंटन का कार्य शुरू कर रहा है।

इसके लिए औद्योगिक ‌विभाग ने प्रक्रिया शुरू कर दी है। लोगों को जमीन आवंटन का काम भी शुरु हो चुका है। इसमें अभी तक करीब 18 लोगों ने अपने आवेदन दिए हैं। उद्योगिक क्षेत्र में विभाग द्वारा मूलभूत सुविधाएं जैसे सड़क और बिजली के लिए सीसी रोड का निर्माण कराया है। साथ ही रोड के किनारे बिजली के पोल भी खड़े कर दिए गए हैं। इससे यहां स्थापित होने वाले उद्योगों को बिजली व सड़क की सुविधा मिल सकेगी। यहां कई तरह से उद्योग स्थापित होंगे।

उद्योगों को बिजली व सड़क की सुविधा मिल सकेगी

टांडा फलिया में संरक्षित औद्योगिक जमीन पर बनी सड़कें व लाइटिंग दिखाता ग्रामीण।

इन उद्योगों के लिए आए आ‌वेदन

औद्योगिक विभाग के पास जमीन आवंटन के लिए अभी 18 लोगों ने आवेदन किए हैं। इसमें यहां शुरुआत में फेब्रिकेशन, फूड प्रोसेसिंग, मैन्युफैक्चरिंग आइस, कैंडी, पाईप इंडस्ट्री, पेवर ब्लॉक और टाइल्स के निर्माण के लिए लोगों ने आवेदन दिए हैं। इससे इन सभी चीजों की नगर सहित आसपास के क्षेत्र में जहां आसानी से पूर्ति हो सकेगी। वहीं स्थानीय युवाओं को रोजगार के अवसर मिलेंगे।

युवा रोजगार के लिए कर रहे पलायन

वर्तमान में नगर सहित आसपास कोई बड़ा औद्योगिक क्षेत्र नहीं होने से नगर सहित आसपास के गांवों के युवा रोजगार के लिए गुजरात, महाराष्ट्र, दिल्ली, मुंबई, कोलकाता सहित अन्य महानगरों के लिए पलायन करते हैं। जबकि पलसूल में उद्योग स्थापित होने से इन सभी युवाओं को स्थानीय स्तर पर ही रोजगार मिल सकेंगा। इससे युवा घर में रहकर रोजगार प्राप्त कर सकेंगे। उन्हें अन्य शहरों में पलायन करने की जरूरत नहीं होगी।

इनके प्रयासों से उद्योग क्षेत्र हो सका संभव

कर्नल शेख, जगदीश अग्रवाल, मनोहर गोले, गंगाराम गोने ने बताया कि नगर के समाजसेवी रामदुलारे जायसवाल के अथक प्रयासों के बाद पलसूद में औद्योगिक क्षेत्र के लिए जमीन संरक्षित हो सकी और यहां सड़क व लाइटिंग का कार्य भी हो गया है। अब जल्द ही यहां उद्योगों की भी स्थापना हो सकेगी। इसका फायदा नगर सहित आसपास के 50 से ज्यादा गांवों को होगा।

तीन साल पहले बनी सड़कें, हुई लाइटिंग

औद्योगिक क्षेत्र के लिए संरक्षित जमीन पर तीन साल पहले ही औद्योगिक विभाग ने यहां सीसी सड़कें व बिजली की व्यवस्था कर स्ट्रीट लाइट लगाई गई हैं। विभाग के अधिकारियों ने बताया अब जल्द ही यहां उद्योग स्थापित होंगे। इसका हजारों लोगों को फायदा होगा।

भोपाल से स्वीकृति मिलने पर होगा प्लाटों का आवंटन


X
नगर में जल्द बनेगा औद्योगिक क्षेत्र, स्थानीय लोगों को मिलेगा रोजगार
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..