• Home
  • Madhya Pradesh News
  • Pansemal News
  • एक साल पुराना बोर किया शुरू, वार्ड 13 व 4 के सैकड़ों परिवारों को मिलेगा पानी
--Advertisement--

एक साल पुराना बोर किया शुरू, वार्ड 13 व 4 के सैकड़ों परिवारों को मिलेगा पानी

नगर के वार्ड क्रमांक 13 में एक साल पहले बोर किया गया था, जो एक साल से बंद पड़ा था। बोर में पानी आने से इसे नगर परिषद के...

Danik Bhaskar | Apr 02, 2018, 04:15 AM IST
नगर के वार्ड क्रमांक 13 में एक साल पहले बोर किया गया था, जो एक साल से बंद पड़ा था। बोर में पानी आने से इसे नगर परिषद के माध्यम से शुरू किया गया है। इससे वार्ड 13 व वार्ड 4 के सैकड़ों परिवारों को आसानी से पानी मिल सकेगा। इससे पहले दोनों वार्डों में गर्मी शुरू होते ही जलसंकट बढ़ने लगा था। लोगों को पानी के लिए भटकना पड़ रहा था। लेकिन रविवार को नगर परिषद ने इसे शुरू करवा दिया है। इस दौरान विधायक दीवानसिंह पटेल ने पूजन कर बोर को शुरू किया। इस दौरान लोकेश शुक्ला, इब्राहिम भारती, मनोज सोनिस, भटू कुलकर्णी, देवानंद खैरे, कांतिलाल वास्कले, कांतिलाल इंग्ले, हिम्मत गिरासे सहित अन्य मौजूद थे।

सीएमओ मायासिंह मंडलोई ने बताया गर्मी में नगर में पानी के लिए व्यवस्थाएं की गई हैं। इसमें दो पानी की टंकी से पानी वितरित किया जा रहा है। साथ ही 23 ट्यूबवेल व 4 कुएं वर्तमान में चालू हैं। इन्हीं के माध्यम से पानी की पूर्ति की जा रही है।

इसके अलावा नगर के सभी जल स्रोतों को भी दुरुस्त किया जा रहा है। ताकि गर्मी में जल संकट की स्थिति न बन सके। सभी कर्मचारियों को भी इसके लिए निर्देश दिए गए हैं।

पूजन कर बोर को चालू करते विधायक दीवानसिंह पटेल।

हैंडपंप होंगे दुरुस्त जरुरत पढ़ने पर कुओं को कराएंगे साफ

दो पानी की टंकियों से सप्लाय हो रहा पानी

नगर में पानी की सप्लाय के लिए दो बड़ी पानी की टंकी बनी हुई है। इसमें एक 4 लाख 50 हजार लीटर पानी क्षमता की है। जबकि दूसरी 90 हजार लीटर पानी क्षमता की टंकी है। इसी से पानी सप्लाय किया जा रहा है। कुछ स्थानों पर अभी नल कनेक्शन नहीं हैं। इसके लिए बोर के माध्यम से पानी की पूर्ति की जा रही है।

वहीं नगर परिषद अध्यक्ष मीनाक्षी लोकेश शुक्ला ने बताया कि नगर के सभी हैंडपंप दुरुस्त किए जा रहे हैं। इसके अलावा नगर परिषद के पानी के जो भी संसाधन हैं। उन्हें सुचारू रखने के लिए कर्मचारियों को निर्देश दिए गए हैं। इसके तहत जरूरत पड़ने पर कुओं को गहरा कर साफ किया जाएगा। ताकि पानी की पूर्ति की जा सके। फिलहाल 23 ट्यूबवेल व 4 कुओं से पानी की पूर्ति की जा रही है। कर्मचारियों को निर्देश दिए गए हैं कि कहीं भी कोई तकनीकी खराबी आने पर उसे तुरंत दुरुस्त किया जाएगा। ताकि गर्मी में लोगों को पानी की कमी न हो सके।

लोगों को भी करना होगी पानी की बचत


सभी नलों में लगेंगी टोटियां

सीएमओ ने बताया कि पानी का दुरुपयोग न हो सके। पानी फालतू न बहे इसके लिए नगर की सभी टोटियों को भी दुरुस्त किया जा रहा है। नगर परिषद के सभी कर्मचारियों की बैठक कर नलों की टोटियां दुरुस्त करने के निर्देश दिए गए हैं। सभी टोटियों को दुरुस्त किया जा रहा है। इसके अलावा लोगों को भी पानी की बचत के लिए जागरूक किया जाएगा। ताकि लोग अपनी जरूरत के हिसाब से ही पानी का उपयोग करें। इसे फालतू न बहाएं। ताकि पूरी गर्मी पानी की कमी न हो सके।