• Hindi News
  • Madhya Pradesh
  • Pathakheda
  • नई खदान को लेकर कोयला मंत्री से मिले बैतूल सांसद और विधायक
--Advertisement--

नई खदान को लेकर कोयला मंत्री से मिले बैतूल सांसद और विधायक

सारनी| पाथाखेड़ा क्षेत्र में प्रस्तावित दो नई कोयला खदानों को लेकर अब तस्वीर साफ होने लगी है। केंद्रीय कोयला...

Dainik Bhaskar

Feb 08, 2018, 06:35 AM IST
नई खदान को लेकर कोयला मंत्री से मिले बैतूल सांसद और विधायक
सारनी| पाथाखेड़ा क्षेत्र में प्रस्तावित दो नई कोयला खदानों को लेकर अब तस्वीर साफ होने लगी है। केंद्रीय कोयला मंत्रालय या तो डब्ल्यूसीएल के माध्यम से इन दोनों खदानों से कोयला उत्पादन शुरू करेगा या फिर कोल ब्लाकों के आवंटन को मंजूरी दी जाएगी। सोमवार शाम दिल्ली में सांसद ज्योति धुर्वे एवं बैतूल विधायक हेमंत खंडेलवाल ने इस संबंध में केंद्रीय कोयला मंत्री पीयूष गोयल से चर्चा की। गांधीग्राम और तवा-3 को लेकर सभी पहलुओं पर विचार किया।

केंद्रीय मंत्री ने सांसद को यह अवगत कराया कि अन्य कंपनियों की तुलना में डब्ल्यूसीएल की उत्पादन लागत 30 प्रतिशत अधिक होने के कारण नए प्रोजेक्ट को शुरू करने में परेशानी आ रही है। उत्पादन लागत अधिक होने के कारण कोयले की कीमत भी बढ़ जाती है। सांसद ज्योति धुर्वे और बैतूल विधायक श्री खंडेलवाल ने केंद्रीय कोयला मंत्री के समक्ष पाथाखेड़ा एरिया में बंद होती खदानें और बढ़ती बेरोजगारी का हवाला देकर किसी भी हालत में नई खदान खोलने की मांग की। सांसद एवं पूर्व सांसद से लंबे विमर्श के बाद कोयला मंत्री पीयूष गोयल ने मंत्रालय और कोल इंडिया के अधिकारियों को तत्काल परीक्षण के आदेश दिए। कोयला मंत्री ने जन प्रतिनिधियों को यह आश्वस्त किया कि पहली प्राथमिकता डब्ल्यूसीएल को दी जाएगी।

डब्ल्यूसीएल नहीं तो निजी हाथों में जाएंगीं दोनों खदानें

अधिकारियों का दल शीघ्र ही तुलनात्मक अध्ययन और परीक्षण कर कोयला मंत्रालय को अपनी रिपोर्ट सौंपेगा। उत्पादन की लागत यदि कम नहीं होती है तो दूसरा विकल्प ब्लॉक आवंटन का है। निजी कंपनियों को कोल ब्लॉक आवंटित कर पाथाखेड़ा के गांधीग्राम एवं तवा 3 से कोयला उत्खनन शीघ्र शुरू होगा। और रोजगार के नए अवसर उपलब्ध होंगे। भाजपा प्रशिक्षण विभाग के प्रदेश कार्यसमिति सदस्य कमलेश सिंह ने बताया कोयला सस्ता मिलने पर निजी क्षेत्र की पावर जनरेटिंग कंपनियां भी आएंगी एवं अन्य उद्योग भी आकर्षित होंगे।

X
नई खदान को लेकर कोयला मंत्री से मिले बैतूल सांसद और विधायक
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..