• Hindi News
  • Madhya Pradesh
  • Pathakheda
  • मार्च माह में नहीं मिलेगी बिजली बिलों में पार्ट पेमेंट की रियायत
--Advertisement--

मार्च माह में नहीं मिलेगी बिजली बिलों में पार्ट पेमेंट की रियायत

मार्च का महीना बकाया बिजली बिल वालों के लिए परेशानी भरा हो सकता है। सारनी में वसूली पूरी नहीं होने के कारण कंपनी...

Dainik Bhaskar

Feb 26, 2018, 08:00 AM IST
मार्च माह में नहीं मिलेगी बिजली बिलों में पार्ट पेमेंट की रियायत
मार्च का महीना बकाया बिजली बिल वालों के लिए परेशानी भरा हो सकता है। सारनी में वसूली पूरी नहीं होने के कारण कंपनी सख्त हो गई है। उसने अगले एक महीने में पार्ट पेमेंट की सुविधा बंद कर दी है। इससे मध्यमवर्गीय और गरीबों को बेहद परेशानी होगी। कंपनी को करीब 20 लाख रुपए की वसूली का टारगेट पूरा करना है। कंपनी ने इस कार्रवाई के दौरान पिछले तीन दिनों में 220 से ज्यादा कनेक्शन काटे हैं।

शहर में बिजली के 8500 से ज्यादा उपभोक्ता हैं। औसत पांच हजार लोग ही महीने में पूरा बिल जमा करते हैं। डेढ़ हजार से ज्यादा लोग ऐसे हैं जो पार्ट पेमेंट करते हैं। बाकी बिजली बिल जमा ही नहीं करते। या तो वे आवास खाली करके चले गए हैं या उन्होंने दूसरे नाम से कनेक्शन ले रखा है। कुल मिलाकर वसूली 55 से 65 फीसदी ही होती है। ऐसे में वित्तीय वर्ष के आखिरी महीने में परेशानी आती है। सारनी क्षेत्र में एक बड़ा हिस्सा झुग्गी क्षेत्र वाला है। इन क्षेत्रों में गरीब और मजदूर वर्ग के लोग रहते हैं। यहां के उपभोक्ता पूरा बिल जमा नहीं कर पाते हैं। यही कारण है कि बिजली कंपनी की वसूली बकाया रह जाती है। ऐसे ही छोटे उपभोक्ता से कंपनी को 20 लाख से ज्यादा की वसूली करना है। इस स्थिति में कंपनी ने अब पार्ट पेमेंट बंद कर दिया है। टॉउन एई एमके कोली ने बताया कंपनी ने पूरा फोकस वसूली पर किया है। करीब 220 से ज्यादा उपभोक्ताओं के कनेक्शन भी काटे हैं। पेमेंट होने पर ही इन्हें जोड़ा जाएगा।

पाथाखेड़ा के वार्डों में बिजली पहुंचाने का काम धीमी गति से चल रहा है।

शिफ्टिंग व नए काम बंद, इस माह सिर्फ वसूली

शहर के कुछ फीडर सतपुड़ा पावर प्लांट में भी लगे हैं। इन्हें शिफ्ट किया जाना है। मोरडोंगरी रोड के सब स्टेशन में यहां के ट्रांसफार्मर और उपकरण शिफ्ट होने हैं, लेकिन कंपनी ने फिलहाल इसे रोके रखा है। इस महीने सिर्फ वसूली होगी। दरअसल, मार्च महीने में 2 तारीख को होली, 3 को शनिवार फिर 4 मार्च को रविवार है। ऐसे में महीने के पांच दिन पूरी तरह छुटिट्यों में चले जाएंगे। इसलिए कंपनी फरवरी के आखिर सप्ताह से ही तेजी से काम कर रही है।

उधर, पाथाखेड़ा में धीमी गति से काम

पाथाखेड़ा के 19 वार्डों में बिजली लाइन के विस्तार का काम अभी भी अधूरा है। शुरुआत में कंपनी ने तो बड़े तेजी से काम किया, लेकिन अब यहां गति धीमी हो गई है। अभी भी यहां के लोग डब्ल्यूसीएल की कटौती वाली बिजली जला रहे हैं। पार्षद संदीप झपाटे, पूर्व पार्षद शमशेर आलम समेत अन्य लोगों ने बताया पहले गुणवत्ताहीन काम की शिकायत की गई थी तो कुछ सुधार हुआ, लेकिन अब तो काम ही बंद है।

50 से ज्यादा बड़े बकायदारों को वसूली के नोटिस

शहर में 50 से ज्यादा बड़े बकायदारों को भी कंपनी ने नोटिस जारी किया है। इनसे संपत्ति कुर्की की जा सकती है। यहां करीब एक दर्जन एचटी कनेक्शन हैं। इनके यूजर्स पर भी राशि बकाया है। कंपनी इन्हें पहले ही नोटिस दे चुकी है। एई, जेई और लाइन स्टाफ वसूली में जुटा है। कंपनी के अधिकारियों के अनुसार मार्च महीने में 500 रुपए के बकायादार उपभोक्ताओं की बिजली भी काट दी जाएगी।

X
मार्च माह में नहीं मिलेगी बिजली बिलों में पार्ट पेमेंट की रियायत
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..