• Hindi News
  • Madhya Pradesh
  • Pati
  • सर्वर पर लोड बढ़ने से दो घंटे देरी से शुरू हुआ पोर्टल, 7 घंटे में मोबाइल से किए 300 पंजीयन
--Advertisement--

सर्वर पर लोड बढ़ने से दो घंटे देरी से शुरू हुआ पोर्टल, 7 घंटे में मोबाइल से किए 300 पंजीयन

Dainik Bhaskar

Apr 02, 2018, 04:20 AM IST

Pati News - शहर सहित जिले में रविवार से श्रमिकों के पंजीयन की कार्रवाई शुरू हो गई। शहर के वार्ड क्रमांक 1 में सुबह 10 बजे से शिविर...

सर्वर पर लोड बढ़ने से दो घंटे देरी से शुरू हुआ पोर्टल, 7 घंटे में मोबाइल से किए 300 पंजीयन
शहर सहित जिले में रविवार से श्रमिकों के पंजीयन की कार्रवाई शुरू हो गई। शहर के वार्ड क्रमांक 1 में सुबह 10 बजे से शिविर लगाकर नगरपालिका कर्मियों ने पात्र लोगों के पंजीयन शुरू किए लेकिन श्रमिक सेवा मप्र का पोर्टल कुछ मोबाइल में ओपन नहीं होने से कर्मचारियों व लोगों को परेशान होना पड़ा।

पूरे प्रदेश में रविवार से पंजीयन की प्रक्रिया शुरू हुई है। इस कारण सर्वर पर लोड बढ़ने से पोर्टल शुरू होने में परेशानी आई। हालांकि दो घंटे बाद सभी कर्मचारियों के पोर्टल पर पंजीयन प्रक्रिया शुरू हो गई थी। शाम 5 बजे तक 7 घंटे में 300 लोगों के ऑनलाइन पंजीयन किए गए। जानकारी के अनुसार 7 अप्रैल तक पात्र लोगों के पंजीयन होंगे। इसके लिए नपा परिसर में स्थायी शिविर लगाया गया है। जबकि शहर के वार्डों में भी शिविर लगाए जाएंगे।

शिविर स्थल पर कार्यकर्ताओं ने लोगों की फॉर्म भरने में की मदद

चुनावी वर्ष में सरकार वोट बैंक को मजबूत करने के लिए कर्मचारियों के बाद अब श्रमिकों को साधने में लगी है। वहीं कार्यकर्ता भी सरकार के इस अभियान में पात्र लोगों की मदद करने में आगे आए हैं। शिविर स्थल पर वार्ड पार्षद मिथुन यादव लोगों के फाॅर्म पर हस्ताक्षर करते नजर आए। वहीं पार्टी के कार्यकर्ता लोगों के फार्म भरते नजर अाए। यादव ने बताया वार्ड में 500 के आसपास श्रमिकों के पंजीयन होना है। शाम 5 बजे शिविर चला। इसके बाद भी पंजीयन से कुछ लोगों के छूटने पर नपा स्थित स्थायी शिविर में पंजीयन करवाएंगे।

पोर्टल पर अपलोड कर रहे समग्र आईडी, आधार व फोटो

नवलपुरा में मोबाइल से ऑनलाइन श्रमिकों का पंजीयन करते नपा कर्मचारी।

नवलपुरा स्थित हनुमान मंदिर के पास नपा ने शिविर लगाया। यहां पंजीयन कराने के लिए लोगों की भीड़ लगी रही। शहरी आजीविका मिशन के संजय यादव ने बताया पोर्टल पर श्रमिकों के समग्र आईडी, आधार नंबर अपलोड कर रहे हैं। इसके आधार पर ऑनलाइन जानकारी पोर्टल पर अपडेट हो रही है। इसके बाद फोटो खींचकर अपलोड की जा रही है।

इन स्थानों पर लगेंगे शिविर

दिनांक वार्ड नंबर स्थान

2 अप्रैल 5 से 8 जैन मंदिर चौराहा

3 अप्रैल 9 से 12 साप्ताहिक बाजार स्थल

(न्यू हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी)

4 अप्रैल 13 से 16 पालाबाजार

5 अप्रैल 17 से 20 लक्ष्मी टॉकीज

6 अप्रैल 21 से 24 पाटी नाका

7 अप्रैल नया बस स्टैंड

इन्हें मिलेगा लाभ

असंगठित श्रमिक :
कृषि मजदूर, घरों में काम करने वाले, फेरी लगाने वाले, दुग्ध श्रमिक, मछली पालन, पत्थर तोड़ने वाले, पक्की ईंट बनाने वाले, दुकान व गोदामों में काम करने वाले, परिवहन, हथकरघा, पावरलूम, रंगाई-छपाई, सिलाई, अगरबत्ती बनाने वाले, जूते बनाने वाले, ऑटो रिक्शा चालक, आटा, तेल, दाल तथा चावल मिलों के श्रमिक, लकड़ी का काम करने वाले, बर्तन बनाने वाले, कारीगर, लोहार, बढ़ई व माचिस, आतिशबाजी उद्योग में लगे श्रमिक।

ये दस्तावेज लगेंगे







ये मिलेगा लाभ

गर्भवती श्रमिक को पोषण आहार व 4 हजार रुपए, प्रसव पर 12 हजार 500 रुपए, मुखिया श्रमिक की मौत पर 2 लाख से 4 लाख रुपए की सहायता, अंतिम संस्कार के लिए 5 हजार रुपए की सहायता, गंभीर बीमारी में इलाज, हर श्रमिक को मकान की सहायता, श्रमिकों के बच्चों को पहली कक्षा से उच्च शिक्षा की सहायता, प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए कोचिंग, स्वयं का रोजगार के लिए प्रशिक्षण और बैंक ऋण, श्रमिकों के लिए स्वरोजगार प्रशिक्षण।

X
सर्वर पर लोड बढ़ने से दो घंटे देरी से शुरू हुआ पोर्टल, 7 घंटे में मोबाइल से किए 300 पंजीयन
Astrology

Recommended

Click to listen..