रायसेन

--Advertisement--

जय श्री राम के जयघोष के साथ दुर्गा वाहिनी पहुंची छींद

हनुमान जयंती पर विश्व हिन्दू परिषद, बजरंग दल और शिव अखाड़ा द्वारा शोभा यात्रा निकाली गई। इसमें बड़ी संख्या में...

Dainik Bhaskar

Apr 01, 2018, 05:05 AM IST
जय श्री राम के जयघोष के साथ दुर्गा वाहिनी पहुंची छींद
हनुमान जयंती पर विश्व हिन्दू परिषद, बजरंग दल और शिव अखाड़ा द्वारा शोभा यात्रा निकाली गई। इसमें बड़ी संख्या में बजरंगदल की दुर्गा वाहिनी की बहनें शामिल हुई। प्रेम नगर काॅलोनी में हनुमान मंदिर से शुरू होकर यह यात्रा कन्याशाला रोड, शक्तिधाम मंदिर, बड़ा बाजार, छोटा बाजार होते नवीन टाॅकीज चौराहे पर पहुंची। यहां से नाहर नगर होते हुए किनगी रोड से छींद मार्ग पहुंची। शोभायात्रा का कई स्थानों पर स्वागत किया गया। पूरे समय दुर्गा वाहिनी के सदस्यों के साथ समस्त कार्यकर्ता शामिल रहे। मार्ग में जय श्री राम का जयघोष करते हुए और हाथों में केसरिया ध्वज लेकर सभी ने यात्रा का आनंद लिया। यात्रा के साथ रथ में हनुमानजी की प्रतिमा भी छींद धाम तक पहुंची। ढोल, बाजे और संगीत की ध्वनि पर थिरकते हुए कार्यकर्ताओं ने छींद मंदिर में बजरंग वली दद्दा का विशेष पूजन-अर्चन किया।

शाेभायात्रा के बाद कार्यकर्ताओं ने छींद मंदिर में बजरंग बली दद्दा का विशेष पूजन-अर्चन किया

गंज बाजार में उमड़े श्रद्धालु

गंज बाजार स्थित हनुमान मंदिर में भी विशेष पूजा के बाद भंडारा रखा गया है। इस दौरान मंदिर के सामने वाला परिसर पूरी तरह से भरा हुआ था। वहीं पाटन देव हनुमान मंदिर में सुबह दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं का तांता लग गया था। इस हनुमान मंदिर में शाम के समय महाआरती की गई। बावड़ी पुरा स्थित अनुमान मंदिर में भी हनुमान प्रतिमा को विशेषकर सजाया गया था। यहां भी श्रद्धालुओं दर्शन के लिए बड़ी संख्या में पहुंचे।

दुर्गा वाहिनी ने शोभायात्रा निकाली

मंदिरों में सुंदरकांड पाठ के साथ हुए भंडारे

रायसेन| पवनपुत्र हनुमान के जन्मोत्सव को लेकर शहर के मंदिरों में कई कार्यक्रम हुए। शहर के बड़े मंदिरों में सुंदरकांड का पाठ और भंडारा रखा गया। सांची रोड गोपालपुर स्थित पंचमुखी हनुमान मंदिर में नगर भंडारा रखा गया। यहां शहर सहित आसपास के गांवों से बड़ी संख्या में पहुंचे। उन्होंने वहां पवन पुत्र हनुमान की पूजा की और प्रसाद अर्पित किया। मंदिर में आए हजारों लोगों ने वहां रखे गए भंडारे में प्रसाद ग्रहण किया। हनुमान जन्मोत्सव को लेकर मंदिर को विशेष तौर पर सजाया गया था। मंदिर के बाहर सुंदर प्रवेश द्वार बनाए गए थे। साथ ही पूरे परिसर की अलग ही साज सज्जा की गई थी। मंदिर में विशेष पूजा और आरती भी की गई। इसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालु शामिल हुए।

X
जय श्री राम के जयघोष के साथ दुर्गा वाहिनी पहुंची छींद
Click to listen..