रायसेन

  • Home
  • Madhya Pradesh News
  • Raisen
  • Raisen - मिट्टी के गणेश की स्थापना, पूजन से प्रसन्न होंगे ग्रह
--Advertisement--

मिट्टी के गणेश की स्थापना, पूजन से प्रसन्न होंगे ग्रह

गुरुवार से दस दिवसीय गणेशोत्सव प्रारंभ हो रहा है। घर-घर में भगवान गणेश की मूर्ति की स्थापना कर उनकी पूजा अर्चना और...

Danik Bhaskar

Sep 13, 2018, 03:41 AM IST
गुरुवार से दस दिवसीय गणेशोत्सव प्रारंभ हो रहा है। घर-घर में भगवान गणेश की मूर्ति की स्थापना कर उनकी पूजा अर्चना और आराधना होगी। वहीं शहर के 60 से अधिक स्थानों पर झांकी भी लगाई जाएगी। जहां पर एक से बढ़कर एक प्रतिमाओं को विराजमान कराया जाएगा।

मूर्ति स्थापना के लिए घरों, मंदिरों और पंडालों को सजाया जा रहा है। 13 सितंबर को गणेश प्रतिमा की स्थापना होगी। इस बार भाद्रपद शुक्ल चतुर्थी पर गुरुवार और स्वाति नक्षत्र के दुर्लभ संयोग बना है। यह संयोग सुख व समृद्धि की वृद्धि करेगा। आभूषण, जमीन, मकान, वाहन आदि खरीदना शुभ रहेगा। ज्योतिषियों के अनुसार जहां गणेश हैं, वहां शुभ और लाभ हैं। मंगल है, संपति है। इस स्वाति नक्षत्र में घर पर मिट्‌टी के गणेश की स्थापना और पूजन से सभी ग्रह प्रसन्न होंगे। ज्योतिषाचार्य पं. गोविंद शर्मा के अनुसार जिन जातकों पर राहु की दशा और दृष्टि है, उनके लिए चतुर्थी के दिन स्वाति नक्षत्र में मिट्‌टी के गणेश की स्थापना करनी चाहिए।

गणेश चतुर्थी 13 को, तीन संयोग व्यापार एवं संपत्ति के हर कार्य में लाभकारी होंगे

गणेश चतुर्थी गुरुवार को है। एक दिन पहले बुधवार को घर में स्थापना कराने गणेश प्रतिमा ले जाती युवतियां।

यहां मिलेंगी मिट्टी से बनी गणेशजी की प्रतिमाएं

शहर में सागर रोड स्थित आईडीबीआई बैंक के पास श्रीमद भागवत ज्ञान गंगा प्रवाह समिति आप और हम के सदस्यों द्वारा मात्र एक रुपए की सहयोग राशि पर मिट्टी से बनी गणेशजी की मूर्ति उपलब्ध कराई जाएगी। समिति के पंकज शर्मा ने बताया कि पर्यावरण की सुरक्षा के लिए मिटटी की गणेश मूर्ति लोगों को उपलब्ध कराई जाएगी।

मिट्टी से बनी मूर्ति स्थापित करने की अपील: कलेक्टर एस प्रिया मिश्रा ने नदी और तालाब को प्रदूषण से बचाने के लिए मिट्टी से बनी गणेश प्रतिमाओं की स्थापना करने की अपील की है। कलेक्टर श्रीमती मिश्रा का कहना है कि पीओपी से बनी मूर्तियों से नदी और तालाबों का पानी प्रदूषित होता है।

Click to listen..