रायसेन

  • Hindi News
  • Madhya Pradesh News
  • Raisen
  • बम्हौरी के गुरु साहिब वेयर हाउस में दूसरे दिन भी पहुंचा गैरतगंज से 190 क्विंटल घुना गेहूं
--Advertisement--

बम्हौरी के गुरु साहिब वेयर हाउस में दूसरे दिन भी पहुंचा गैरतगंज से 190 क्विंटल घुना गेहूं

बम्हौरी के गुरु साहिब वेयर हाउस में रविवार को तीन ट्रक में 630 क्विंटल घुना गेहूं रखने के लिए पहुंचा था। दूसरे दिन...

Dainik Bhaskar

Apr 17, 2018, 04:25 AM IST
बम्हौरी के गुरु साहिब वेयर हाउस में दूसरे दिन भी पहुंचा गैरतगंज से 190 क्विंटल घुना गेहूं
बम्हौरी के गुरु साहिब वेयर हाउस में रविवार को तीन ट्रक में 630 क्विंटल घुना गेहूं रखने के लिए पहुंचा था। दूसरे दिन सोमवार को भी 190 क्विंटल घुने गेहूं से भरा ट्रक पहुंचा है। इस तरह अब तक वेयर हाउस पर 820 क्विंटल घुना गेहूं आ चुका है।

इस खराब गेहूं को लेकर जांच पड़ताल शुरू हो गई है। यह पूरा घुना गेहूं विपणन सहकारी समिति गैरतगंज द्वारा भेजा गया है। दो दिन से नागरिक अापूर्ति निगम और खाद्य विभाग के अधिकारी इसकी जांच पड़ताल कर रहे हैं।

सोमवार को सुबह 11 बजे बम्हौरी के गुरु साहिब वेयर हाउस पर गैरतगंज की विपणन सहकारी समिति से ट्रक क्रमांक एमपी 04 के 7687 से 380 बोरी (190 क्विंटल) रखने के लिए पहुंचा। इस ट्रक की शुरूआती रैक में 29 बाेरियों का गेहूं ठीक पाया गया। इसके पीछे रखी शेष अन्य सभी बाेरियों का गेहूं घुना पाया गया। इस ट्रक में भी घुना गेहूं होने पर नागरिक आपूर्ति निगम के अधिकारियों के साथ कलेक्टर को भी सूचना दी गई। इसके बाद खाद्य विभाग से सहायक आपूर्ति अधिकारी हूमा हुजूर जांच करने के लिए पहुंचीं।

खाद्य विभाग और राज्य आपूर्ति निगम के अधिकारी पहुंचे जांच करने

बम्हौरी वेयर हाउस पर गैरतगंज सोसायटी के खराब गेहूं की जबलपुर से आए नागरिक आपूर्ति निगम के गुण नियंत्रक दीपक ठोसर द्वारा जांच पड़ताल की गई।

इस तरह से खपाया जा रहा है घुना गेहूं

वेयर हाउस में रखने के लिए ट्रक से जो गेहूं आ रहा है, उसमें भी चालाकी नजर आ रही है। सोसायटी पर ट्रक में गेहूं की लोडिंग करवाते के समय उस इस तरह से भरवाया जा रहा है कि घुने गेहूं की बोरियां पकड़ में न आ पाए। ट्रक में घुने गेहूं की बाेरियों को मिक्स करके रखा जा रहा है। गेहूं के उतरने वाले स्थान पर अच्छी क्वालिटी के गेहूं की बोरियों की रैक लगवाई जा रही है। इसके पीछे वाली रैक में घुने गेहूं की बोरियां रखी जा रही है। यदि कोई पहले की बाेरियों को चेक करता है तो खराब गेहूं पकड़ में नहीं आएगा। रविवार को वेयर हाउस संचालक श्याम लाल चौकसे ने खराब घुना गेहूं वेयर हाउस में पहुंचाने वाली गड़बड़ी को पकड़ा था। तब से वेयर हाउस पा आ रहे प्रत्येक ट्रक की अब बारीकी से जांच पड़ताल की जा रही है। जबलपुर से राज्य आपूर्ति निगम के गुण नियंत्रक दीपक ठोसर भी कल मिले गेहूं की जांच करने के लिए पहुंचे। इन दोनों अधिकारियों ने खराब गेहूं के सैंपल लिए है। जांच करने के लिए जबलपुर से पहुंचे श्री ठोसर का कहना था कि यहां पर जाे गेहूं रखा पाया गया है वह गुणवत्ताविहीन है।

पहले 10 क्विंटल निकला कम, फिर दूसरे केंद्र से भेजा गेहूं

मुरेलकला के खरीदी केंद्र से ट्रक क्रमांक एमपी 09 सीए 0280 से 24.300 टन गेहूं भेजा गया। जबकि इस ट्रक में 25.300 टन गेहूं होना चाहिए था। एक टन यानि 10 क्विंटल गेहूं कम निकला। जो बोरियां वेयर हाउस पर रखाने के लिए आई थी, उनमें 44-44 किलो गेहूं ही भरा पाया गया। बाद में मुरेलकला के केंद्र प्रभारी ने खरगावली के केंद्र से 19 बोरिया गेहूं पहुंचाकर माल पूरा कराया। ट्रक ड्राइवर जावेद खान ने बताया कि केंद्र से ही कम माल भरकर भेजा गया है। जब मुरेलकला खरीदी केंद्र प्रभारी राजेश पाल से बात की गई तो उनका कहना था कि उनके द्वारा पूरा माल भेजा गया है।

जांच में जो दोषी मिलेगा, उस पर कार्रवाई होगी


X
बम्हौरी के गुरु साहिब वेयर हाउस में दूसरे दिन भी पहुंचा गैरतगंज से 190 क्विंटल घुना गेहूं
Click to listen..