• Hindi News
  • National
  • Raisen News Mp News 5 New Centers For Creating Aadhar Cards Started By Collector

कलेक्टर ने शुरू करवाए आधार कार्ड बनाने के लिए 5 नए केंद्र

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
सरकारी योजनाओं सहित कई कामों के लिए आधार नंबर जरूरी है। इसके लिए लोगों को मजबूरी में आधार कार्ड बनवाना पड़ रहे हैं। जिले के कई केंद्र बंद हो जाने के बाद भी बड़ी संख्या में लोग अाधार का पंजीयन कराने जिला मुख्यालय पहुंच रहे हैं। लोगों की परेशानियों को देखते हुए कलेक्टर उमाशंकर भार्गव ने जिले में पांच नए आधार पंजीयन केंद्र शुरू करवाए हैं। इससे जिले के लोग अपने ही क्षेत्र में आधार के लिए पंजीयन करा सकें। जिले में जो नए आधार केंद्र शुरू किए गए है, उन केंद्रों की जानकारी लोगों को नहीं है।

इस कारण वे रायसेन स्थित सिंडीकेट बैंक में आधार कार्ड बनवाने के लिए पहुंच रहे हैं, जबकि सिंडीकेट बैंक में एक दिन में महज 25 लोगों का ही आधार के लिए पंजीयन हो पाता है।

यहां पहुंचने वालों की संख्या बहुत ज्यादा होती है, इसलिए दूर-दूर से आए कई लोगों को रात भी केंद्र के सामने ही गुुजारनी पड़ रही है, जिससे सुबह उनका नंबर जल्दी आ जाए।

आधार पंजीयन के लिए क्षेत्र की नहीं है बाध्यता: जानकारी के मुताबिक नागरिक जिले में एवं जिले के बाहर किसी भी केन्द्र पर आधार पंजीयन या अपडेशन का कार्य करा सकते हैं। इसके लिए क्षेत्र की कोई बाध्यता नहीं है।

सागर तिराहे पर आधार पंजीयन केंद्र पर सुबह ही लगी भीड़।

यहां बनाए गए नए आधार पंजीयन केंद्र

जिले में कई आधार पंजीयन केंद्रों के ब्लैक लिस्टेड हो जाने के कारण लोगों को हो रही असुविधा को देखते हुए कलेक्टर उमाशंकर भार्गव के निर्देशों के बाद जिले में एक सप्ताह के अंदर पांच नए आधार पंजीयन केंद्र शुरू किए जा चुके हैं। इनमें नगर परिषद सुल्तानपुर, नगर परिषद गैरतगंज, नगर परिषद सिलवानी, प्रतिभा परिषद बरेली और लोकसेवा केन्द्र बरेली शामिल है। इन आधार पंजीयन केन्द्रों की स्थापना का कार्य प्रक्रिया में है। इन पांच केंद्रों के अलावा लोकसेवा केन्द्र उदयपुरा में दो आधार पंजीयन केन्द्र और नगर परिषद मंडीदीप में भी आधार केन्द्र पहले से चल रहे हैं।

भास्कर में प्रकाशित खबर।

कलेक्टर बोले-पांच केंद्र शुरू और भी कराए जा रहे हैं

कलेक्टर उमाशंकर भार्गव के मुताबिक जिले में आधार पंजीयन केंद्र शासन स्तर से ब्लैक लिस्टेड हो गए थे। अब जिले में पांच नए केंद्र शुरु कराए गए हैं। लोग जिला मुख्यालय आने की जगह अपने क्षेत्र के पास के केंद्र पर आधार के लिए पंजीयन करा सकते हैं। एक जुलाई से डाकघर में केंद्र शुरू हो जाएगा।

खबरें और भी हैं...