बारिश से 58 पुल-पुलिया क्षतिग्रस्त, पग्नेश्वर पुल पर उखड़े पत्थर और मिट्‌टी राेक रही रास्ता

Raisen News - जिले में 1638 मिमी बारिश हो चुकी है। इससे पुल-पुलियों को बड़ा नुकसान होना बताया जा रहा है। बारिश के इस सीजन में जिले में...

Sep 17, 2019, 08:55 AM IST
जिले में 1638 मिमी बारिश हो चुकी है। इससे पुल-पुलियों को बड़ा नुकसान होना बताया जा रहा है। बारिश के इस सीजन में जिले में 58 पुल और पुलियां क्षतिग्रस्त हुई हैं। ये पुल और पुलिया जिले काे जाेड़ने वाले मार्गों के साथ ग्रामीण क्षेत्राें की हैं। ग्रामीणों के मुताबिक घटिया निर्माण के कारण पुल और पुलिया क्षतिग्रस्त हो रही हैं। वहीं 18 वें दिन पग्नेश्वर पुल से बाढ़ का पानी सोमवार की सुबह उतरने के बाद भी ट्रैफिक चालू नहीं हो पाया था। कारण पुल पर मिट्टी जमा हाे गर्इ है। वहीं बारना पुल पर भी बड़े-बड़े गड्‌ढे बन गए हैं।

एनएच 146 स्थित पग्नेश्वर पुल लंबे समय तक बाढ़ के पानी में डूबा रहा। इसके चलते इन दाेनाें मार्गों से पूरी तरह से आवागमन बंद रहा। जब उन पुलों से पानी उतरा तो वहां की स्थिति ट्रैफिक चालू करने के लायक ही नहीं बची थी। पग्नेश्वर पुल के सांची वाले छोर की सड़क पर करीब 2 फीट मिट्‌टी जमा हो गई। इसके चलते सुबह के समय ट्रैफिक बंद रहा। वहीं पुल भी बहुत पुराना होने से वहां गड्‌ढे हो गए और जगह-जगह पत्थर भी निकल आए हैं। बेतवा में आई बाढ़ से पुल के अधिकतर हिस्से का डामर उखड़ गया है। दोपहर के बाद फिर वाहन हिचकोले खाते हुए पुल से निकलना शुरू हुए। इस तरह एनएच 12 स्थित बारना पुल में भी गड्‌ढे बन गए हैं। हालांकि कुछ गड्‌ढे बारिश के पहले भी थे, जो बाढ़ के पानी के कारण और बड़े-बड़े हो गए हैं। जिम्मेदारों ने इन गड्ढों में पहले खुली गिटि्टयां डाल दी थीं, जो वाहनों के निकलने से सड़क पर फैल गई, उन जगहों पर फिर से गड्‌ढे उभर आए।

बेगमगंज में दो पुलियाओं के क्षतिग्रस्त होने से चार पहिया वाहनों का निकलना बंद

पग्नेश्वर पुल के सांची वाले छोर पर सड़क पर करीब दो फीट जमा हो गई है मिट‌्टी।

अबेटमेंट बचाने लगाए थे ढेर, अब सड़क पर जमा हो गई दो फीट मिट्‌टी

बेतवा नदी पर बनाए जा रहे 6 पाए वाले पुल के सांची वाले छोर पन बने अबेटमेंट को बेतवा में आने वाली बाढ़ के पानी से कोई क्षति न हो इसलिए पुल निर्माण कर रही कंपनी ने वहां मिट्‌टी के बड़े-बड़े ढेर लगवा दिए थे। बेतवा में आई बाढ़ के कारण यही मिट्‌टी पग्नेश्वर पुल के सांची वाले छोर पर बहकर जमा हो गई। इससे ट्रैफिक में लोग दिन भर परेशान होते रहे।

बेगमगंज-पिपलिया पाठक जाने के लिए दुधई नदी पर बने पुल का बड़ा हिस्सा बहा

बेगमगंज|पिपलिया पाठक जाने के लिए दुधई नदी पर बने पुल का बड़ा हिस्सा बह गया। दोपहिया वाहन मुश्किल से निकल पा रहे हैं जबकि चार पहिया वाहनों का आवागमन पुलिया से पूरी तरह से बंद है। वहीं मानपुर के पास नाले पर बनी पुलिया के दोनों ओर का मार्ग भी बहुत अधिक क्षतिग्रस्त हो गया है। यहां से चार पहिया वाहन निकल नहीं पा रहे हैं। दो पहिया वाहन भी मुश्किल से निकल पा रहे हैं। इसी तरह कोहनिया मार्ग पर चकला नाले का पुल भी बहुत ही खराब हालत में पहुंच गया है। बीना नदी के बेरखेड़ी घाट के पुल पर गड्ढे हो गए हैं।

देरी ने बढ़ाई परेशानी-डेड लाइन से 6 महीने लेट हुआ पग्नेश्वर पुल

रायसेन सांची मार्ग पर पड़ने वाली बेतवा नदी पर नए पग्नेश्वर पुल का निर्माण किया जा रहा है। 6 पाए वाले इस पुल का निर्माण मार्च 2019 तक पूरा किया जाना था, लेकिन छह महीने बाद भी पुल का निर्माण अधूरा है। हालांकि ठेकेदार कंपनी इसके जल्द निर्माण का दावा करती रही है, लेकिन ऐसा नहीं हो पाया। इन दिनों पुल के ऊपर स्लैब डालने का काम चल रहा है। पुल निर्माण में 6 महीने की देरी पहले ही हो चुकी है। अब जब तक यह नया पुल बनकर तैयार नहीं हो जाता,तब तक पुराने गड्ढों वाले पुल से ही मुश्किलों के बीच ट्रैफिक चलता रहेगा। यदि पुल का निर्माण तय समय में पूरा कर लिया जाता तो हजारों लोगों को हो रही परेशानियां नहीं हाेतीं।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना