जिद को बनाया मिशन तब 13 हजार से भी अधिक लोगों को दिलवाई आंखों की रोशनी

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 08:31 AM IST

Raisen News - गरीब एवं असहाय लोगों को पैसों के अभाव में अपनी आंखें खोते हुए देख नगर के वरिष्ठ समाज सेवी जगदीश प्रसाद शंकर लाल...

Mandideep News - mp news a mission created by insistence to bring more than 13 thousand people eyesight
गरीब एवं असहाय लोगों को पैसों के अभाव में अपनी आंखें खोते हुए देख नगर के वरिष्ठ समाज सेवी जगदीश प्रसाद शंकर लाल सोनी ने अपने खर्चे पर ऐसे लोगों का मोतियाबिंद का ऑपरेशन कराने की जिद की और परिणाम भी सामने आने लगे है। यह सिलसिला पिछले 23 सालों से निरंतर चल रहा है।जो अब एक मिशन का रूप ले चुका है। अब तक वे नेत्र शिविर लगवा कर गरीब और असहाय लोगों की आंखों की जांच करा कर बैरागढ़ स्थित सेवा सदन भेजते थे। लेकिन पिछले दिनों उन्होंने नगर में ही विजन सेंटर शुरू करवा दिया है। इसके लिए सोनी ने करीब 15 लाख कीमत की बिल्डिंग सेवा सदन को दान कर दी है। अब नगर में ही नेत्र अस्पताल की सुविधा मिलने से जरूरतमंदों को इलाज के लिए इधर उधर नहीं भटकना पड़ रहा है। इनकी बदौलत नगर समेत आसपास के हजारों ग्रामीण लोग आंखों की रोशनी पा चुके हैं। उनके द्वारा पिछले 23 सालों से नि:शुल्क नेत्र शिविर लगवाया जा रहा है। वे वर्ष भर में 5 से 6 कैंप लगवाते हैं। हर कैंप में 350 से 400 लोग आंखों की जांच करवाते हैं। जबकि 50 से 70 नेत्र विकार रोगियों के आपरेशन होते हैं। वे अब तक 13 हजार से अधिक वृद्ध महिला पुरुष नेत्र रोगियों की आंखों की नि:शुल्क सर्जरी करवा नई रोशनी दिलवा चुके हैं।

संत हिरदाराम से मिली प्रेरणा

श्री सोनी बताते हैं कि वे संत हिरदाराम जी से बेहद प्रभावित थे। वे करीब 24 साल पहले संत के संपर्क में आए थे। उनके द्वारा किए जा रहे कार्यों व निर्धनों की सेवा से प्रेरित होकर ही मैंने भी गरीबों की सेवा और समाजहित में काम करने का संकल्प लिया। वे 23 साल पहले लगाए गए पहले कैंप को याद करते हुए बताते हैं कि कालापीपल निवासी उनके मित्र घनश्याम दास गर्ग के माध्यम से पहला शिविर लगवाया था।

25 सालों का सपना हुआ साकार

श्री सोनी ने शिविर लगाने की शुरूआत में ही नगर में आंखों का एक छोटा सा हॉस्पिटल खुलवाने का सपना देखा था। ताकि जरूरतमंदों को शिविर के लिए इंतजार न करना पड़े। उनका यह सपना बीती 6 मई को साकार हो गया। इस नेत्र चिकित्सालय का संचालन ऑपरेशन आईसाइट यूनिवर्सल नामक संस्था द्वारा किया जाने लगा है। यह नेत्र चिकित्सालय वार्ड 22 पटेल नगर स्थित शासकीय कन्या शाला के पास एलआईजी 105 में संचालित हो रहा है।

X
Mandideep News - mp news a mission created by insistence to bring more than 13 thousand people eyesight
COMMENT

किस पार्टी को मिलेंगी कितनी सीटें? अंदाज़ा लगाएँ और इनाम जीतें

  • पार्टी
  • 2019
  • 2014
336
60
147
  • Total
  • 0/543
  • 543
कॉन्टेस्ट में पार्टिसिपेट करने के लिए अपनी डिटेल्स भरें

पार्टिसिपेट करने के लिए धन्यवाद

Total count should be

543