दुुनिया के सभी सुख भगवान के चरणों से होकर गुजरते हंै

Raisen News - सभी के पास ज्ञान एेसा होना चाहिए कि उस ज्ञान से भगवान से प्रेम हो जाए। ज्ञान एेसा नहीं होना चाहिए कि भगवान से दूरी...

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 09:15 AM IST
Silwani News - mp news all the pleasures of the world pass through the feet of god
सभी के पास ज्ञान एेसा होना चाहिए कि उस ज्ञान से भगवान से प्रेम हो जाए। ज्ञान एेसा नहीं होना चाहिए कि भगवान से दूरी बढ़ा दे। भगवान से दूरी बढ़ाने वाला ज्ञान धर्म से दूर होकर नास्तिक होने का भाव दर्शाता है। यदि सुख चाहते हो तो भगवान के चरणों में स्वयं को अर्पित कर दो। दुनिया के सभी सुख भगवान के चरणों से होकर गुजरते है। जब तक स्वयं को भगवान के चरणों में अर्पित नही करोगे तब तक सुख को प्राप्त नहीं किया जा सकता है। यह बात वृंदावन धाम से आए पं. अखिलेश शास्त्री ने कही। तहसील मुख्यालय से लगभग 9 किलो मीटर दूर सलैया गांव में आयोजित श्रीमद् भागवत कथा के द्वितीय दिवस मंगलवार को उपस्थित श्रद्धालुओं को संबोधित कर रहे थे।

पंडित अखिलेश शास्त्री ने कहा कि जीवन में हमेशा सत्य के रास्ते पर चलना चाहिए व सात्विकता के साथ जीवन यापन करना चाहिए। ना तो किसी की बुराई करो और ना ही किसी की बुराई सुनो। बल्कि एेसे स्थान पर नहीं जाना चाहिए जहां कि मात्र बुराई का प्रसंग चलता हो। हमेशा ही एेसा कार्य किया जाना चाहिए जिससे कि समाज में गर्व के साथ नाम रोशन हो सके व चेहरे का छिपाना ना पड़े। उन्होंने बताया कि वर्तमान समय में व्यक्ति की आकांक्षा निरंतर बढ़ती जा रही है। आकांक्षाएं मानव को अपराधी बना रही है। वह अपराध की दनिया की तरफ कदम बढ़ा रहा है। लेकिन मानव की आकांक्षाएं कभी भी पूर्ण नही हो सकती हैं। कथा वाचक ने चारों वर्ण ब्राम्हण, क्षत्रिय, वैश्य व शूद्र वर्ण के कर्मों की विस्तार से व्याख्या कर बताया कि ब्राम्हण को त्रिकाल संध्या, दान, गायत्री जन करना परम आवश्यक है। पंडित अखिलेश शास्त्री ने कहा कि शरीर तो अमर अविनाश नहीं है। पंच तत्व से बना है। इसलिए काया नाशवान है। प्रेम शरीर से नहीं भगवान से करो। भगवान ही मानव की रक्षा करते है। श्रीमद् भागवत, गीता, रामायण आदि धर्म ग्रंथ मनुष्य को भगवान से मिलाने का कार्य करते है।

X
Silwani News - mp news all the pleasures of the world pass through the feet of god
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना