खेल-खेल में शिक्षा देकर जैन समाज के बच्चों को बनाया जा रहा है संस्कारवान

Raisen News - मंडीदीप| आज सत्य और अहिंसा का रास्ता दिखाने वाले भगवान महावीर का जन्मोत्सव है। जैन धर्म के 24वें तीर्थंकर स्वामी...

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 08:20 AM IST
Mandideep News - mp news children of jain society are being created by playing education in sports
मंडीदीप| आज सत्य और अहिंसा का रास्ता दिखाने वाले भगवान महावीर का जन्मोत्सव है। जैन धर्म के 24वें तीर्थंकर स्वामी महावीर ने जियो और जीने दो का जबरदस्त संदेश दिया है। उसी संदेश को आगे बढ़ाने के लिए नगर में दो अलग-अलग स्थानों पर नई पौध नर्सरी तैयार की जा रही है। यहां बच्चों को संस्कार, संस्कृति, सामाजिक और राष्ट्रप्रेम की शिक्षा दी जा रही है। जहां नगर की दो प्रशिक्षित महिलाएं दो घंटे की क्लास लगाती है । यहां 5 से 10 साल तक के बच्चों को खेल-खेल और कथा-कहानियों के माध्यम से संस्कारवान बनाया जा रहा है।

इस पाठशाला में बच्चों को बचपन से ही स्वच्छता, स्वावलंबन और आपसी प्रेम भाईचारे का पाठ पढ़ाया जाता है। खास बात ये है कि सरकार की खेल खेल में शिक्षा देने की नीति का पालन सरकारी स्कूलों में भले ही न हो रहा हो, मगर यहां इस पाठशाला में बच्चे इस नीति का खूब आनंद उठाकर बड़े शौक से शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। पटेल नगर स्थित श्री महावीर दिगंबर जैन मंदिर में संचालित होने वाली इस पाठशाला की शुरूआत विद्यासागर महाराज की प्रेरणा से वर्ष 2011 से की गई। जबकि आरिका वृषभ मति माता की प्रेरणा से वार्ड 5 स्थित श्री पारसनाथ दिगंबर जैन मंदिर में वर्ष 2016 से निरंतर पाठशाला चल रही है।

X
Mandideep News - mp news children of jain society are being created by playing education in sports
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना