• Hindi News
  • Mp
  • Raisen
  • Raisen News mp news dargah decorated for urs administration climbed sheet for the well being of the district

उर्स के लिए सजाई दरगाह, जिले की खुशहाली के लिए प्रशासन ने चढ़ाई चादर

Raisen News - हजरत बाबा पीर फतेह उल्लाह साहब की दरगाह पर 798वां उर्स शुक्रवार से प्रारंभ हो गया है। उर्स की परंपरा अनुसार जिला...

Dec 07, 2019, 09:46 AM IST
Raisen News - mp news dargah decorated for urs administration climbed sheet for the well being of the district
हजरत बाबा पीर फतेह उल्लाह साहब की दरगाह पर 798वां उर्स शुक्रवार से प्रारंभ हो गया है। उर्स की परंपरा अनुसार जिला प्रशासन की ओर से कलेक्टर उमाशंकर भार्गव ने बाबा साहब के दरबार में पहली चादर पेश की। इस मौके पर प्रदेश के पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण तथा भोपाल गैस त्रासदी एवं पुनर्वास विभाग मंत्री आरिफ अकील भी पहुंचे और बाबा साहब के दरबार में अकीदत के फूल चढ़ाए। प्रशासन द्वारा चादर पेश करने के साथ ही तीन दिवसीय उर्स प्रारंभ हो गया।

शुक्रवार को शाम के समय बाबा साहब को प्रशासन की ओर से चादर पेश करने के लिए कलेक्टर उमाशंकर भार्गव, पुलिस अधीक्षक मोनिका शुक्ला, एसडीएम एलके खरे, एसडीओपी मुकेश चौबे और टीआई जगदीश सिंह सिद्धू पहुंचे। कुछ देर बाद ही प्रदेश के केबीनेट मंत्री आरिफ अकील भी दरगाह पर आ गए। कैबिनेट मंत्री के साथ प्रशासनिक अधिकारियों ने दरगाह शरीफ में बाबा साहब के दरबार में माथा टेका और चादर चढ़ाई। वहीं नगर के समाजसेवी इरशाद मामू ने बाजे-गाजे के साथ शहर में धार्मिक चादर यात्रा निकाली। इस धार्मिक यात्रा में लोग अपने हाथों में चादर लेकर पैदल चल रहे थे। नगर के प्रमुख मार्ग से होकर दरगाह शरीफ पहुंचे और बाबा साहब को श्रद्धाभाव के साथ चादर चढ़ाई।

बाबा साहब के उर्स के मौके पर विद्युत रोशनी से सजाई गई दरगाह।

आज रात में होगा कव्वालियों का मुकाबला

शनिवार की रात में कई मशहूर कव्वाल अपने फन की प्रस्तुति देंगे। उर्स के दूसरे दिन शनिवार की रात में मेहंदी हसन बीजोनोर, छोटा अनीस नवास साहब कदारी, सीहोर के कव्वाल मेहबूब मोहसिन व राजा बारसी कव्वाली की प्रस्तुती देंगे। जबकि 8 दिसंबर रविवार की रात में मशहूर कव्वाल छोटा चांद कादरी अपने फन की प्रस्तुति देंगे।

कैबिनेट मंत्री आरिफ अकील के साथ कलेक्टर ने चढ़ाई चादर।

उर्स के अवसर पर 9 दिसंबर को रहेगा स्थानीय अवकाश

कलेक्टर उमाशंकर भार्गव द्वारा 9 दिसंबर को उर्स के अवसर पर स्थानीय अवकाश घोषित किया गया है। यह अवकाश कोषालय व उप कोषालय के लिए लागू नहीं होगा। यह स्थानीय अवकाश सरकारी कार्यालय, स्कूल और कॉलेज में लागू होगा। स्थानीय अवकाश का लाभ सरकारी कर्मचारी और छात्र-छात्राओं को प्राप्त होगा। स्थानीय स्तर पर अवकाश कोषालय आैर उप कोषालय में लागू नहीं होगा।

रायसेन की दरगाह सांप्रदायिक सौहार्द्र की मिसाल : अकील

दरगाह शरीफ पर पहुंचे प्रदेश के कैबिनेट मंत्री अारिफ अकील ने कहा कि रायसेन दरगाह सांप्रदायिक सौहार्द की मिसाल है। यहां सभी धर्मों को मानने वाले बड़ी संख्या में आते हैं। आपसी भाईचारा बना रहे है, उसके लिए ऐसे आयोजन होेते रहना चाहिए। वैसे तो यहां पर जो कमेटी है, वह सक्षम है, यदि उन्हें किसी प्रकार की जरूरत होगी, तो शासन से उन्हें मदद दिलवाई जाएगी। कलेक्टर उमाशंकर भार्गव ने बताया कि उर्स में राजस्थान सहित अन्य कई शहरों से कव्वाल आ रहे है, जो कल अपनी प्रस्तुति देंगे। सर्दी के मौसम को ध्यान में रखकर कमेटी द्वारा पहली बार दरगाह के पास ड्रोम वाला पंडाल कव्वालियों की प्रस्तुति के लिए तैयार करवाया गया है, जिसमें बैठकर लोग कव्वालियों का आनंद ले सकेंगे। कमेटी की यह एक अच्छी पहल है।

Raisen News - mp news dargah decorated for urs administration climbed sheet for the well being of the district
X
Raisen News - mp news dargah decorated for urs administration climbed sheet for the well being of the district
Raisen News - mp news dargah decorated for urs administration climbed sheet for the well being of the district
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना