विज्ञापन

अस्पताल में नौकरी की खानापूर्ति कर रहे डॉक्टर, धूल खा रहीं मशीनें, मरीज परेशान

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 08:45 AM IST

Raisen News - सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में इस तरह से लावारिश हालात में पड़ी एक्सरे मशीन। दो टुकड़ों में पड़ी एक्सरे...

Raisen News - mp news doctors working in hospital hospital dust eating machines patient worried
  • comment
सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में इस तरह से लावारिश हालात में पड़ी एक्सरे मशीन।

दो टुकड़ों में पड़ी एक्सरे मशीन,परिसर में पसरी गंदगी,डाॅक्टर भी नहीं आते समय पर

भास्कर संवाददाता| बाड़ी

सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में स्वास्थ्य सुविधाएं सिर्फ दिखावे की ही बची हुई है। बद से बदतर हालात में पड़ी स्वास्थ्य सेवाओं का हाल यह है कि एक्सरे मशीन दो टुकड़ों में पड़ी धूल खा रही है वहीं अन्य मशीनें भी अनुपयोगी बनी हुई है। यहां पदस्थ डाॅक्टर भी लाेगों के इलाज करने में आनकानी करते हैं।

डाॅक्टरों के समय पर नहीं पहुंचने के कारण बीमारी से पीड़ित मरीज इलाज के लिए परेशान हो रहे हैं। लेकिन अफसर और जनप्रतिनिधि को यहां की स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार करवाने में दिलचस्पी नहीं दिखा रहे हैं। यही कारण है कि यहां की स्वास्थ्य सेवाएं बद से बदतर हालात में है। यहीं नहीं यहां पर पदस्थ स्टाफ भी नियमों की धज्जियां उड़ाकर मजे से अपनी नौकरी कर रहे है लेकिन इन कर्मचारियों पर कार्यवाही ना होने के कारण यहां की व्यवस्थाओं में सुधार नहीं हो पा रहा है। स्वास्थ्य विभाग के अफसरों की नजरे भी यहां पर नहीं दौड़ रही है। जिसके कारण मरीज और परिजन भी यहां इलाज कराने नहीं आ रहे है और प्राइवेट इलाज करवाने पर मजबूर हो रहे हैं।

जनवरी 2012 में हुआ था उन्नयन : प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र से सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में उन्नयन 24 जनवरी 2012 में हुआ था। इस दाैरान लोकापर्ण करने आए अतिथियों ने भी बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं दिलाने का दावा किया था लेकिन हालात यह है कि सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में जो सुविधाएं देने के बैनर पोस्टर लगे हुए है उनमें एक भी नहीं मिल रही है। यहीं नहीं यदि निम्न वर्ग के लोग इन सुविधाओं का लाभ उठाना चाहे भी तो उनको यह लाभ नहीं मिल पाता है और यहां बैठे स्टाफ भी नियमों को हवाला देकर चलता कर देते हैं। शासन की योजनाओं का लाभ लेना मुसीबत भरा काम है।

एक्सपायरी दवाओं मिटटी नहीं दबाता स्टाफ

यहां पर पदस्थ स्टाफ शासन के नियमों को दरकिनार कर अपनी मर्जी के नियम चलाते है। यहीं कारण है कि एक्सपायरी दवाएं और अनुपयोगी दवाओं को गड्ढा खोदकर गड़ाने के बजाए जलाया जाता है।यहीं नहीं बायोमेडिकल वेस्ट भी इसी तरह से जलाया जाता है। काला,हरा,लाल डस्टबिन भी यहां पर अलग अलग कचरा फेंकने नहीं रखे है। मेडिकल साइंस में अनुपयोगी व एक्सपायरी दवाओं को गड्ढे में डालकर नष्ट किया किया जाना चाहिए लेकिन नियमों को ठेंगा दिखाया जाता है।

लापरवाह स्टाफ की अनदेखी से चोरी होने लगा सामान

सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में जहां स्वास्थ्य सेवाओं के हालत बदतर है तो वहीं स्टाफ भी बेहद लापरवाह है । यहीं कारण है कि 24 घंटे केन्द्र में स्टाफ रहने के बावजूद भी जनरेटर की बैट्री चोरी हो गई वहीं इसी तरह आए दिन सामान चोरी हो रहा है लेकिन स्टाफ ने खानापूर्ति करने थाने में पत्र भेज दिया है लेकिन क्या कार्यवाही हुई इसकी जानकारी भी नहीं ली है। 6,7 अप्रैल की रात्रि में अस्पताल परिसर में रखे आटोमेटिक जनरेटर की बैट्री को अस्पताल स्टाफ की आंखों में धूल झोंककर चोर उड़ा ले गये ले।

स्थानीय संगठन स्वास्थ्य सुविधाएं बेहतर करने की कर चुके मांग, लेकिन नहीं होती सुनवाई

बरेली से आई एक्सरे मशीन भी लावारिस हालात में पड़ी

यहां की एक्सरे मशीन खराब होने के कारण बरेली सिविल अस्पताल से एक्सरे मशीन भेजी गई थी लेकिन सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बाड़ी के स्टाफ ने यह कहकर मना कर दिया कि लिखित रूप से मशीन रखने के आदेश नहीं है जिसके चलते मशीन बाड़ी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में लावारिश हालात में पड़ी हुई है। यहीं नहीं अस्पताल में प्रशिक्षित टेक्नीशीयन भी नहीं है।

करेंगे सुविधाओं में सुधार


बीएमओ को किया है निर्देशित


X
Raisen News - mp news doctors working in hospital hospital dust eating machines patient worried
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन

किस पार्टी को मिलेंगी कितनी सीटें? अंदाज़ा लगाएँ और इनाम जीतें

  • पार्टी
  • 2019
  • 2014
336
60
147
  • Total
  • 0/543
  • 543
कॉन्टेस्ट में पार्टिसिपेट करने के लिए अपनी डिटेल्स भरें

पार्टिसिपेट करने के लिए धन्यवाद

Total count should be

543
विज्ञापन