पेयजल सप्लाई, बिजली आपूर्ति के लिए करें प्रयास: कलेक्टर

Raisen News - कलेक्टर ने प्रमुख विभागों की समीक्षा बैठक ली भास्कर संवाददाता| रायसेन नवागत कलेक्टर उमाशंकर भार्गव ने...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 08:50 AM IST
Raisen News - mp news efforts for drinking water supply electricity supply collector
कलेक्टर ने प्रमुख विभागों की समीक्षा बैठक ली

भास्कर संवाददाता| रायसेन

नवागत कलेक्टर उमाशंकर भार्गव ने गुरुवार को कलेक्टोरेट में मुख्य विभागों की समीक्षा बैठक ली। उन्होंने सरकारी योजना की प्रगति की जानकारी ली। खास तौर पर कर्ज माफी,बिजली और पेयजल सप्लाई की समस्याओं पर चर्चा की। साथ ही उन्होंने निर्देश दिए हैं कि किसी को भी परेशानी न हो योजनाओं का लाभ हर व्यक्ति काे आसानी मिल सके इस तरह की व्यवस्था की जानी चाहिए। पेयजल सप्लाई की स्थिति को ठीक करने के लिए हर संभव प्रयास किए जाएं। किसी भी कीमत पर रहवासियों को परेशानी नहीं होना चाहिए।

इस दौरान कृषि, पीएचई, स्वास्थ्य, महिला बाल विकास, उद्यानिकी, मत्स्योद्योग, पशुपालन, सहकारिता तथा नान सहित अनेक विभागों की समीक्षा की। कलेक्टर भार्गव ने की।

कलेक्टर श्री भार्गव ने जिले में पेयजल की उपलब्धता तथा आपूर्ति की समीक्षा करते हुए शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल आपूर्ति को सुचारु रखकर लोगों के लिए पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ग्रीष्म ऋतु में ग्रामीण तथा नगरीय क्षेत्रों में पेयजल की समस्या रहती है। इसलिए पेयजल से जुड़ी समस्याओं का प्राथमिकता के साथ निराकरण करें। उन्होंने नलकूप खराब होने की शिकायत प्राप्त होने पर तत्काल प्रभाव से ठीक करवाने तथा पेयजल अभावग्रस्त क्षेत्रों में आवश्यकतानुसार टैंकरों से भी पेयजल परिवहन कराने के लिए कहा। उन्होंने जिले के विभिन्न जल स्रोतों तथा उनमें जल उपलब्धता के बारे में भी जानकारी लेते हुए नलजल योजनाओं स्टाप डैम एसेट मैपिंग और तालाबों के गहरीकरण पर भी चर्चा की।

इस अवसर पर कलेक्टर श्री भार्गव ने जिले में विद्युत आपूर्ति व्यवस्था की समीक्षा करते हुए विद्युत व्यवस्था को सुचारू बनाए रखने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि विद्युत आपूर्ति में आने वाली किसी भी तकनीकी खराबी और फाल्ट में त्वरित गति से सुधार सुनिश्चित किया जाए। जिले में रवि विपणन वर्ष 2019.20 के दौरान समर्थन मूल्य पर गेहूं चना एवं मसूर के उपार्जन कार्य की विस्तार से जानकारी लेते हुए समीक्षा की। उन्होंने अब तक हुये उपार्जन परिवहन भंडारण व भुगतान के बारे में भी जानकारी ली और आवश्यक निर्देश दिये। उन्होंने फसल ऋण माफी योजना की समीक्षा करते हुए कहा कि जिले का कोई भी पात्र किसान फसल ऋण माफी से वंचित न रहे। उन्होंने फसल ऋण माफ योजना के तहत जिले के किसानों के खातों में जमा की गई राशि की भी जानकारी ली।

X
Raisen News - mp news efforts for drinking water supply electricity supply collector
COMMENT