--Advertisement--

इलाज करते मिले फर्जी डाक्टर, एक्सपायरी दवाइयां मिलीं, 8 क्लीनिकों को किया सील

Dainik Bhaskar

Jan 12, 2019, 04:42 AM IST

Raisen News - बिना डिग्री के क्लीनिक खोलकर फर्जी तरीके से इलाज करने वाले तथाकथित डाॅक्टरों की क्लीनिक पर शुक्रवार को एक साथ...

Raisen News - mp news fake doctor expired medicines found treated for 8 clinics
बिना डिग्री के क्लीनिक खोलकर फर्जी तरीके से इलाज करने वाले तथाकथित डाॅक्टरों की क्लीनिक पर शुक्रवार को एक साथ प्रशासनिक अधिकारियों ने छापामार कार्रवाई की। इस दौरान इन क्लीनिकों पर जांच पड़ताल के दौरान बड़ी मात्रा में ऐलोपैथिक दवाइयां, एक्सपायरी दवा एवं खुले हुए सीरिंज रखे मिले हैं। बाड़ी और गैरतगंज में एक-एक, उदयपुरा, सुल्तानपुर और दीवानगंज में दो-दो क्लीनिकों को सील करने की कार्रवाई की गई है। इस तरह जिले में आठ क्लीनिकों को सील कर उन्हें संचालित करने वाले फर्जी डाॅक्टरों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने के लिए संबंधित थानों को पत्र भेजे जा रहे है। यह कार्रवाई संबंधित क्षेत्र के एसडीएम और तहसीलदार द्वारा की गई है।

रायसेन एसडीएम संजय उपाध्याय ने दीवानगंज व अंबाड़ी में क्लीनिकों की जांच की गई। जांच के दौरान एसडीएम श्री उपाध्याय ने दीवानगंज में बिना सक्षम डिग्री के इलाज करने वाले दो झोलाछाप डॉक्टरों के क्लीनिकों को सील करने की कार्रवाई की है। इसके साथ ही उन्होंने मेडिकल दुकानों की भी जांच की। उन्होंने मेडिकल दुकान पर विक्रय की जा रही दवाओं के रिकार्ड व दस्तावेजों की जांच पड़ताल की गई।





डाॅक्टरों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने के लिए संबंधित थानों को पत्र भेजे

ममता क्लीनिक पर मिली एक्सपायरी दवाईयां। जांच करते अधिकारी

बड़ी मात्रा में मिलीं एलोपैथिक व एक्सपायरी दवाइयां

गैरतगंज| नगर के मुख्य बस स्टैंड पर कथित डाक्टर पीके विश्वास की ममता क्लीनिक पर शुक्रवार को प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा छापामार कार्रवाई की गई। यह कार्रवाई एसडीएम मोहनी शर्मा, तहसीलदार अताउल्लाह खान, स्वास्थ्य विभाग से डॉ. नीलेश चौरसिया व नायक तहसीलदार हेमराम मेहर ने पुलिस बल के साथ पहुंच की।

छापामार कार्रवाई में जांच दल में शामिल अधिकारियों ने क्लीनिक में रखी दवाइयों एवं दस्तावेजों की बारीकी से जांच की। जांच के दौरान कथित डाक्टर ने अपनी डाक्टरी के पक्ष में यूनानी एवं आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धति से इलाज करने का किसी संस्था का कागज बताया। उसमें भी क्लीनिक का संचालन स्थल विदिशा लिखा हुआ है। जिस पर जांच दल ने कागजात जब्त कर लिए।

इस दौरान क्लीनिक में बड़ी मात्रा में एलोपैथी दवाइयां मिली। इसके साथ ही खुले क्लीनिक पर मरीज को चढ़ाने वाली प्रतिबंधित बाटले, खुले हुए इंजेक्शन एवं सीरिंज व एक्सपायरी दवाइयां मिली है। छापे के दौरान मौके पर कथित डाक्टर पीके विश्वास इलाज करते मिला। जांच टीम ने सभी दवाईयों का पंचनामा तैयार कर डाक्टर द्वारा दिए गए रिकार्ड को जब्त कर लिया। वही प्रतिवेदन बनाकर जिला कलेक्टर को भेजा गया है।

दो डाॅक्टरों की क्लीनिक और एक मेडिकल स्टोर सील

उदयपुरा|
तहसीलदार सरोज अग्निवंशी ने नगर में संचालित फर्जी डॉक्टरों की क्लीनिकों पर कार्रवाई की। जब वे डॉ स्वप्निल अधिकारी और डॉ बख्शी की क्लीनिक पर पहुंची तो यह दोनों तथाकथित डाक्टर फर्जी तरीके से यह मरीजों का इलाज करते मिले। इनकी क्लीनिकों पर इलाज करने संबंधी कोई दस्तावेज वे नहीं दिखा पाए। इसी तरह नैना मेडिकल स्टोर की जांच करने पर यहां पर कुछ एक्सपायर डेट की दवाएं रखी पाई गई।

भनक लगते ही शटर गिराकर भागे मेडिकल संचालक

बाड़ी|
शुक्रवार सुबह 11 बजे नया बस स्टैंड के पास संचालित होने वाले डॉ जगदीश चंद्र कुंडू के निजी अस्पताल पर तहसीलदार बीएल पुरविया, बीएमओ डॉ. गिरीश वर्मा और सहायक नेत्र चिकित्सक डॉ अनिल गुप्ता की टीम ने छापामार कार्रवाई की गई। इस अस्पताल में बगैर अनुमति के एक्स रे मशीन और मरीजों की भर्ती करने के लिए कमरे में तीन पलंग रखे पाए गए। यहां पर स्थित मेडिकल दुकान में बड़ी मात्रा में एक्सपायरी दवाइयां व इंजेक्शन भी रखे पाए गए। जबकि समयावधि वर्ष 2013 में ही समाप्त हो चुकी थी। बस स्टैंड पर क्लीनिक पर छापे की खबर लगते ही तथाकथित डाक्टर और मेडिकल संचालक उन्हें बंद करके भाग गए।

दो दवाखाने हुए सील

सुल्तानपुर|
प्रभारी तहसीलदार अवधेश यादव ने नगर के लक्ष्मीनारायण दवाखाना और मीहिर दवाखाना की जांच पड़ताल की तो यहां पर इलाज करने वाले फर्जी डाक्टर अपने दस्तावेज नहीं दिखा पाए। इससे उनकी क्लीनिकों को सील करने की कार्रवाई की।

फर्जी डाक्टरों पर लगातार होगी कार्रवाई

जिले के लोगों को बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से यह कार्रवाई की गई है। जिले में फर्जी डॉक्टरों और बिना पर्चे के दवा विक्रय करने वाले मेडिकल संचालकों के विरूद्ध यह कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी। एस प्रिया मिश्रा कलेक्टर रायसेन

X
Raisen News - mp news fake doctor expired medicines found treated for 8 clinics
Astrology

Recommended

Click to listen..