पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Silwani News Mp News Farmers Engaged In Planting Paddy Saplings The Workers From Outside

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बारिश थमते ही धान की पौध लगाने में जुटे किसान बाहर से बुलाए गए मजदूर

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
लगातार चार दिन से हो रही बारिश के थमते ही किसानों ने धान की पौध लगाना शुरू कर दिया है। बड़े किसानों ने बाहर से मजदूरों की टीम बुलाकर धान लगवा रहे हैं। किसानों का रुझान बीते सालों में धान की फसल की तरफ बड़ा है। यही वजह है कि धान का रकबा बढ़ रहा है।

धान की फसल के लिए पानी की अधिक आवश्यकता होती है। चार दिन तक निरंतर बरसात का सिलसिला चलता रहा। चार दिन लगातार हुई बारिश के बाद रविवार की सुबह से ही मौसम साफ रहा। बीते एक पखवाड़े तक बारिश ना होने से किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें दिखाई देने लगी थी। धान के लिए पानी की अत्यधिक आवश्यकता होती है, लेकिन अब धान की पौध रोपने किसानों के द्वारा तैयार किए गए खेत पानी से लबालब हो गए हैं। खेतों की क्यारियों में पानी भर जाने से किसानों ने धान की पौध लगवाना शुरू कर दिया। कम रकबा वाले किसान स्वयं ही खेत में धान की पाैध रोप रहे हैं। बीते साल करीब 17 हजार हैक्टेयर में किसानों धान की पौध लगाई गई थी, लेकिन इस बार बताया जा रहा है कि करीब 22 हजार हेक्टेयर में धान की पौध किसानों के द्वारा रोपी जा रही है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कुछ रचनात्मक तथा सामाजिक कार्यों में आपका अधिकतर समय व्यतीत होगा। मीडिया तथा संपर्क सूत्रों संबंधी गतिविधियों में अपना विशेष ध्यान केंद्रित रखें, आपको कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती हैं। अनुभव...

    और पढ़ें