500 जरूरतमंदों को कंबल वितरित कर मनाई जयंती

Raisen News - 16वीं शताब्दी के महान आध्यात्मिक संत तारण तरण मंडलाचार्य महाराज की 571वीं जन्म जयंती नगर में मंगलवार को जैन समाज के...

Dec 04, 2019, 10:45 AM IST
Silwani News - mp news jubilee celebrated by distributing blankets to 500 needy
16वीं शताब्दी के महान आध्यात्मिक संत तारण तरण मंडलाचार्य महाराज की 571वीं जन्म जयंती नगर में मंगलवार को जैन समाज के लाेगाें हर्षोल्लास के साथ मनाई। समाजजनों ने नगर में गरीबों को ठंड से बचाने गरीबों को कंबल वितरित किए और अस्पताल में फल वितरित किए।

इसके बाद दोपहर में विधि विधान के साथ भगवान की पालकी के साथ शोभायात्रा निकाली, जिसमें नगर के जैन समाज के लोग शामिल हुए। इस दाैरान तारण त्रिवेणी पाठ, जिनवाणी वंदना, आरती व प्रसाद वितरण का कार्यक्रम भी संपन्न किया गया। शोभायात्रा में श्रद्धालु चांदी जड़ित पालकी में श्री तारण स्वामी के द्वारा लिखित ग्रंथों को रखकर कंधे पर लेकर चल रहे थे। आधा दर्जन स्थानों पर समाजजनों ने आरती उतारी और शोभायात्रा में नृत्य किया। शोभायात्रा में शामिल किए गए ललितपुर से आई भजन पार्टी आकर्षण का केंद्र रहा। साथ ही बैंड तथा डीजे पर बज रहे भक्ति भजनों पर युवा नृत्य कर रहे थे। शोभायात्रा मार्ग पर कई जगहों पर आकर्षक रंगोली बनाई गई थी।

चैत्यालय में आयोजित व्याख्यान में बाल ब्रह्मचारी धर्मेंद्र भैया ने कहा कि श्री तारण स्वामी के बताए हुए सिद्धांत को आत्मसात करना होगा। उन्होंने कहा कि समाज के प्रत्येक सदस्य का कर्तव्य है कि वह नियमित रुप से संत तारण स्वामी के द्वारा विरचित धर्म ग्रंथों सहित अन्य महापुरुषों द्वारा वर्णित शास्त्रों का नियमित रुप से स्वाध्याय करे। बगैर स्वाध्याय के वस्तु स्वरुप का ज्ञान होना संभव नहीं है। स्वाध्याय करने से ही मानव का कल्याण हो सकता है।

नगर में निकाली गई शोभायात्रा में शामिल हुई महिलाएं।

X
Silwani News - mp news jubilee celebrated by distributing blankets to 500 needy
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना