कथा... जिसका जैसा चरित्र, उसके वैसे ही मित्र होते हैं : पं. अखिलेश

Raisen News - सिलवानी | नगर की धाकड़ कालोनी में चल रही श्रीमद् भागवत महा पुराण कथा के समापन अवसर पर बुधवार को पंडित अखिलेश कृष्ण...

Jan 23, 2020, 09:41 AM IST
Silwani News - mp news katha whose character has the same friends pt akhilesh
सिलवानी | नगर की धाकड़ कालोनी में चल रही श्रीमद् भागवत महा पुराण कथा के समापन अवसर पर बुधवार को पंडित अखिलेश कृष्ण शास्त्री ने भगवान श्री कृष्ण के बाल सखा, सुदामा के चरित्र का वर्णन करते हुए कहा कि जीवन में यदि मित्रता देखना है तो भगवान श्री कृष्ण और सुदामा जैसी मित्रता के दर्शन करो। भगवान श्री कृष्ण का चरित्र करुणा से भरा हुआ हैए, उनके मित्र सुदामा के ऊपर भगवान श्रीकृष्ण ने करुणा की वर्षा की थी, जिसका जैसा चरित्र वैसे ही उसके मित्र होंगे।

सुदामा भी परम सादगी और सज्जनता की मूर्ति थे, जिनके चरित्र से सात्विकता, सच्चरित्रता शांति के दर्शन होते थे। उन्हाने बताया कि वर्तमान समय में व्यक्ति के जीवन में अनेक बुराइयों का समावेश हो गया है। जो दुर्गुण होंगे वही हमारे कार्य, व्यवहार, आचरण और बाहर के वातावरण में मन को संलग्न करेंगे और उसी प्रकार की विचारधारा के हमारे मित्र बनेंगे। समान व्यवहार, व्यवसाय और गुणों से युक्त व्यक्ति ही परस्पर मित्र होते हैं इसीलिए मित्रता का धर्म ही बहुत कठोर है।

समापन अवसर पर कथा सुनते हुए श्रद्धालु।

X
Silwani News - mp news katha whose character has the same friends pt akhilesh
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना