--Advertisement--

घरों में स्वच्छ शौचालय बनाओ, दिल्ली में पाओ सम्मान

Dainik Bhaskar

Jan 14, 2019, 04:17 AM IST

Raisen News - स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय ने शौचालय निर्माण के बाद अब उन्हें सुंदर व प्रेरणास्पद...

Raisen News - mp news make clean toilets in homes get respect in delhi
स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय ने शौचालय निर्माण के बाद अब उन्हें सुंदर व प्रेरणास्पद बनाने के लिए स्वच्छ-सुंदर शौचालय अभियान शुरू किया है। इसमें शौचालय पर स्वच्छता के स्लोगन लिखने के साथ आकर्षक पेंटिंग हितग्राही को स्वयं कराना है। चयनित होने पर हितग्राही व अधिक संख्या में पेंटिंग होने पर जिला पंचायत व जिला अधिकारी का दिल्ली में सम्मान किया जाएगा। इसमें प्रोत्साहन राशि भी दी जाएगी। हालांकि इसका खुलासा शासन ने अभी नहीं किया है। स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत गांव.गांव में शौचालय निर्माण लगभग पूरा हो गया है। अब लोग इसका उपयोग करें व रखरखाव अच्छे से करेंए इसके लिए स्वच्छ व सुंदर शौचालय अभियान की शुरुआत की है। इसमें हितग्राही को अपने खर्च से शौचालय पर स्वच्छता स्लोगन के साथ आकर्षक पेंटिंग करना होगी।

31 तक भेजना हैं फाेटाे: इसमें स्थानीय स्तर की किसी भी कलाकृति को शामिल किया जा सकता है। सुंदर पेंटिंग कराने पर ग्राम पंचायत के माध्यम से जानकारी जिला पंचायत को दी जाएगी। जिला प्रशासन इनके फोटो लेकर राज्य को व पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय को भेजेगा। चयनित होने वाले हितग्राही व जिले को दिल्ली में सम्मानित किया जाएगा। 31 जनवरी तक जिला प्रशासन को शौचालयों के फोटो शासन को भेजना हैं।राज्य स्तर पर चयनित तीन जिलों के 15 फोटो पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय दिल्ली भेजे जाएंगे। इसमें हितग्राही का नाम, पता, आधार नंबर भी देना होगा। इसमें भाग लेने के लिए मंत्रालय के पोर्टल पर पंजीयन किया जाएगा।

X
Raisen News - mp news make clean toilets in homes get respect in delhi
Astrology

Recommended

Click to listen..