नगर को सुंदर बनाने के लिए अब गुरुकुल ने की पहल, स्कूल को बनाया पाॅलिथीन प्रतिबंधित क्षेत्र

Raisen News - शैक्षणिक संस्था गुरुकुल सीबीएसई स्कूल ने पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में नई पहल अपनाते हुए पाॅलिथीन प्रतिबंध की...

Bhaskar News Network

Sep 22, 2019, 06:36 AM IST
Bareli News - mp news now gurukul takes initiative to make the city beautiful school made polythene restricted area
शैक्षणिक संस्था गुरुकुल सीबीएसई स्कूल ने पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में नई पहल अपनाते हुए पाॅलिथीन प्रतिबंध की दिशा में कदम उठाया है। विगत दिनों तहसील के सभाकक्ष में नगर के सौंदर्यीकरण को लेकर बैठक आयोजित की गई थी। जिसमें एसडीएम एवं तहसीलदार सहित शासकीय एंव निजी स्कूलों के प्रतिनिधि भी शामिल हुए थे। बैठक में गुरूकुल संचालक द्वारा पाॅलिथीन पर प्रतिबंध का सुझाव दिया गया था उसी परिप्रेक्ष्य में संस्था द्वारा गुरूकुल को पाॅलिथीन प्रतिबंधित क्षेत्र घोषित किया गया, जिससे निश्चित ही स्वच्छता अभियान को बल मिलेगा एवं पर्यावरण संरक्षित होगा।

छात्र-छात्राओं को पॉलीथिन का उपयोग न करने की शपथ दिलाई गई है। संस्था संचालक प्रशांत राठी ने बताया कि आधुनिक युग में पाॅलिथीन का अत्याधिक प्रयोग किया जा रहा है, जिसके परिणाम स्वरूप पाॅलिथीन से निकलने वाली विषैली गैसों का जनमानस के स्वास्थ्य पर दुष्प्रभाव पड़ रहा है वहीं दूसरी ओर फेंकी गई पाॅलिथीन से भरी खद्य सामग्री खाने से कई पशु मर रहे हैं। उपरोक्त कारणों को ध्यान में रखते हुए गुरूकुल पाॅलिथीन पर रोक लगाकर पाॅलिथीन प्रतिबंधित क्षेत्र बन गया है। गुरूकुल द्वारा पाॅलिथीन पर प्रतिबंध लगाकर पाॅलिथीन के हानिकारक प्रभावों को रोकने के लिए अनूठा एवं सार्थक प्रयास किया है।

नगरवासियों से पाॅलिथीन उपयोग पर प्रतिबंध लगाने हेतु कदम उठाकर पाॅलिथीन उपयोग पूर्णतः बंद करने की अपील भी की है ।

पाॅलीथिन युक्त नगर की अपील करते हुए गुरूकुल के छात्र छात्राएं।

X
Bareli News - mp news now gurukul takes initiative to make the city beautiful school made polythene restricted area
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना