विज्ञापन

246 गांवाें की डेढ़ लाख आबादी पर सिर्फ एक दमकल,वह भी खराब

Dainik Bhaskar

Mar 17, 2019, 04:56 AM IST

Raisen News - एकमात्र दमकल वह भी हो जाती है खराब। गांव में आगजनी की घटना होने पर तहसील मुख्यालय से दमकल पहुंचने में ही तकरीबन...

Silwani News - mp news only one fireman on half a million population of 246 villages that too poor
  • comment
एकमात्र दमकल वह भी हो जाती है खराब।

गांव में आगजनी की घटना होने पर तहसील मुख्यालय से दमकल पहुंचने में ही तकरीबन दो घंटे लग जाते हैंं

भास्कर संवाददाता|सिलवानी

गर्मियों की आहट के साथ खेतों में फसल कटाई का दाैर भी शुरू हो चुका है। किसान जहां नरवाई में आग लगा देते है तो वहीं आगजनी की घटनाएं भी ज्यादातर इन्हीं दिनों में होती है। लेकिन नगर परिषद के पास एक ही दमकल है जिस पर तहसील की डेढ़ लाख आबादी की आग बुझाने का जिम्मा है। यहीं नहीं वह भी भी कभी-कभी साथ छोड़ देती है जिसके चलते आसपास से दमकलों का सहारा लेकर आग पर काबू पाया जाता है।

नगर के विभिन्न संगठन लंबे समय से तीन दमकलों की मांग करते आ रहे हैं, लेकिन शहर के जनप्रतिनिधि आैर अफसरों ने अभी तक ध्यान नहीं दिया है। जिसके चलते आए दिन लोग आगजनी होने पर परेशान होते हैं।

एक मात्र दमकल तहसील मुख्यालय पर होने के कारण लोगों को आगजनी के हादसों में लाखों रुपए का नुकसान उठाना पड़ रहा है। तहसील से नारायणपुर गांव की दूरी 55 किलो मीटर है। इस गांव में आगजनी की घटना होने पर तहसील मुख्यालय से दमकल पहुंचने में ही तकरीबन दो घंटे लग जाते हैं। जब तक आगजनी में लाखों रुपए का नुकसान हो जाता है। नगर परिषद सिलवानी के पास एक मात्र दमकल है, जो आग को काबू में करने का प्रयास कर रही है।

8 साल में 12 बार बिगड़ी, कराई मरम्मत : परिषद के पास एक ही दमकल है वह भी आए दिन खराब हो जाती है। पिछले 8 वर्षों में 12 बार दमकल खराब हुई जिसकी मरम्मत करवाई जाती है। आगजनी जैसी बड़ी घटना होने पर कभी कभी आखिरी वक्त में खराब हो जाती है जिससे लोगो में गुस्सा दिखाई देने लगता है आैर लोग उपद्रव मचाने लगते है। नपा को चाहिए कि नया दमकल खरीदकर नगर में आगजनी की घटनाओं पर अंकुश लगाए।

दो स्थानों पर नही पहुंच पाती दमकल : एक साथ, एक ही समय में आगजनी की दो घटनाएं होने से एक दमकल दो स्थानों पर नही पहुंच पाती है। फल स्वरुप नगारिक अपने संसाधनों से आग को काबू मे करने का प्रयास करते है। लेकिन तब तक लाखों रुपए का नुकसान हों जाता है। प्रशासन आैर नगरपरिषद को दमकलों की व्यवस्था करनी चाहिए ताकि परेशानियों का सामना ना करना पड़े। युवा समाजसेवी पुनीत समैया, विनय जैन, बिटटू राय, ने मांग की है जल्द ही तीन दमकलों की व्यवस्था की जाए ताकि आग पर समय रहते काबू पा सके।

नगर के कई संगठन लंबे समय से तीन दमकलों की मांग करते आ रहे है, पर अफसर नहीं दे रहे ध्यान ऐसे में लोग आगजनी के चलते परेशान होते हैं

फेक्ट फाईल

1.30 लाख से अधिक तहसील की आबादी

246 गांव अाते हैं सिलवानी क्षेत्र में



67 ग्राम पंचायत िसलवानी तहसील में

15 वार्ड नगर के



55 किलोमीटर है तहसील मुख्यालय से नारायणपुर गांव की दूरी

फिर से करेंगे प्रक्रिया प्रारंभ


X
Silwani News - mp news only one fireman on half a million population of 246 villages that too poor
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन