• Hindi News
  • Mp
  • Raisen
  • Raisen News mp news patients found in nirogi kaya abhiyan will continue to follow up cmho

निरोगी काया अभियान में मिले मरीजों का लगातार चलेगा फॉलोअप : सीएमएचओ

Raisen News - अभियान का दूसरा चरण अप्रैल माह में होगा शुरू रायसेन | निरोगी काया अभियान में जो गंभीर मरीज मिले थे, उनका लगातार...

Jan 16, 2020, 09:00 AM IST
Raisen News - mp news patients found in nirogi kaya abhiyan will continue to follow up cmho
अभियान का दूसरा चरण अप्रैल माह में होगा शुरू

रायसेन | निरोगी काया अभियान में जो गंभीर मरीज मिले थे, उनका लगातार फालोअप कर उन्हें इलाज मुहैया कराया जाएगा। वैसे यह अभियान फिर से अप्रैल माह में प्रारंभ होगा, लेकिन उसकी गतिविधियां वर्तमान में नियमित रूप से चलती रहेगी।

यह बात सीएमएचओ डॉ. एके शर्मा ने मीडिया कार्यशाला में कही। उन्होंने बताया कि निरोगी काया अभियान में सभी के सहयोग का ही परिणाम है कि रायसेन को प्रदेश भर में पहला स्थान मिला है। जिले में लक्ष्य 100540 के विरुद्ध 113747 व्यक्तियों का पंजीयन किया गया। स्क्रीनिंग का लक्ष्य 50285 के विरुद्ध 74177 व्यक्तियों की स्क्रीनिंग की गई। जिले भर में आयोजित किए गए शिविरों में 24751 मधुमेह और उच्च रक्तचाप वाले मरीज मिले है, जिनका नियमित रूप से फालोअप किया जाता रहेगा। ताकि उन्हें चिकित्सा सुविधा का लाभ प्राप्त हो सके। अभियान के अंतर्गत जहां एक और अपेक्षित आयु वर्ग का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया, वहीं दूसरी ओर वैलनेस संबंधी नवाचार गतिविधियों का आयोजन भी किया गया था। निरोगी काया अभियान के दूसरे चरण में नवीन चिह्नांकित 79 उप स्वास्थ्य केंद्र आरोग्य के अंतर्गत किया जाएगा। जबकि पहले चरण में 48 प्राथमिक एवं उप स्वास्थ्य केंद्र आरोग्य के अंतर्गत 30 वर्ष की आयु वर्ग के लोगों का परीक्षण किया गया था।

19 जनवरी से चलेगा पल्स पोलियो अभियान

जिला टीकाकरण अधिकारी डॉक्टर सोमेन दास ने बताया कि आगामी 19 जनवरी को पल्स पोलिया अभियान के तहत 1 लाख 97 हजार बच्चों को पोलियाे की दवा पिलाने का लक्ष्य रखा गया है। इस दौरान जीरो से 5 वर्ष तक के बच्चों को पल्स पोलियो की दवा पिलाई जाएगी। 19 जनवरी पोलिया बूथ के साथ सार्वजनिक स्थानों पर दवा पिलाई जाएगी। 20 और 21 जनवरी को भी छूटे हुए बच्चों को घर-घर जाकर दवा पिलाई जाएगी।

X
Raisen News - mp news patients found in nirogi kaya abhiyan will continue to follow up cmho
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना