डाकघर के उपभोक्ता बैंकों से भी निकाल सकेंगे रुपए

Raisen News - डाकघर के उपभोक्ता इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक के माध्यम से अौर अाधार इनेबल पेमेंट सर्विस से दूसरे बैंक के खाते से...

Feb 15, 2020, 08:50 AM IST

डाकघर के उपभोक्ता इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक के माध्यम से अौर अाधार इनेबल पेमेंट सर्विस से दूसरे बैंक के खाते से पैसे निकाल सकते हैं। इसके लिए उपभोक्ता को 100 रुपए में इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक का खाता खुलवाना होगा।

इसके माध्यम से उपभोक्ता बिना अकाउंट नंबर दिए अपने खाते से लेनदेन कर सकते हैं। इसके लिए उपभोक्ता का आधार इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) से लिंक होना जरूरी है, तभी इसका लाभ मिलेगा। हालांकि, इसकी शुरुआत सितंबर 2018 को की गई थी, लेकिन विभाग ने इसमें कुछ बदलाव कर योजना को इनेबल पेमेंट सर्विस के साथ दोबारा से शुरू किया है।

अभी सिर्फ 4 बार ही हो सकेगा ट्राजेक्शन

डाक विभाग के अधिकारियों ने बताया कि जिन ग्राहकों का पोस्ट ऑफिस में खाता है, वे इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक से खाता लिंक करवा कर रुपए निकलवा सकते हैं। इस स्कीम के तहत उपभोक्ता अभी तक केवल चार बार ट्रांजेक्शन कर सकता है। इस सुविधा से आमजन
को डाकघर में ही बैंक की तरह सुविधा मिलने लगेगी।

बिना अकाउंट नंबर के क्यूआर कोड से निकाल सकते हैं रुपए

रुपए का लेन-देन करते समय कई बार ऐसा होता है, कि अकाउंट नंबर याद नहीं रहता है। ऐसे में जरूरत के वक्त हम ट्रांजेक्शन भी नहीं कर पाते, लेकिन अब अाधार इनेबल पेमेंट सर्विस के तहत उपभोक्ता बिना अकाउंट नंबर बताए भी लेनदेन कर सकते हैं। इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) के ग्राहक अकाउंट नंबर को याद रखे बिना आसानी से ट्रांजेक्शन कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए आईपीपीबी के क्यूआर कोड का इस्तेमाल किया जा सकता है।

पासवर्ड याद रखने की जरूरत नहीं

डाक विभाग के अधिकारियों ने बताया कि इस सिस्टम में अच्छी बात तो यह है कि इसमें उपभोक्ता को पिन या पासवर्ड को याद रखने की जरूरत नहीं है। ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) और कोई भी ओवीडी को दिखा कर ट्रांजेक्शन किया जा सकता है। क्यूआर कार्ड के इस्तेमाल से ग्राहक कैश ट्रांजेक्शन, मनी ट्रांसफर, बिल का भुगतान या केशलैस शॉपिंग कर सकते हैं। यहां ओवीडी में पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड, पैन कार्ड, नेशनल पॉपुलेशन रजिस्टर से इश्यू लेटर या आधार कार्ड हो सकता है। अगर क्यूआर कार्ड खो जाए या चोरी हो जाता है तो भी अकाउंट में पैसे बिल्कुल सुरक्षित रहते हैं ।

X
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना