• Hindi News
  • Mp
  • Raisen
  • Raisen News mp news sonography is available for one year and sometimes only for two days in a week

एक साल से कभी बंद तो कभी सप्ताह में दो दिन ही मिल पाती है सोनोग्राफी की सुविधा

Raisen News - जिला अस्पताल में सोनोग्राफी की व्यवस्था एक साल से बिगड़ी हुई है, लेकिन अस्पताल प्रबंधन इसमें सुधार नहीं कर पाया...

Feb 15, 2020, 08:50 AM IST
Raisen News - mp news sonography is available for one year and sometimes only for two days in a week

जिला अस्पताल में सोनोग्राफी की व्यवस्था एक साल से बिगड़ी हुई है, लेकिन अस्पताल प्रबंधन इसमें सुधार नहीं कर पाया है । इसके चलते महिलाओं को सोनोग्राफी के लिए एक-एक महीने का इंतजार करना पड़ रहा है। सोनोग्राफी के बिना महिलाओं की डिलेवरी में भी डॉक्टरों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। जिला अस्पातल में हर महीने करीब 300 से 400 डिलेवरी कराई जाती हैं।

डॉक्टरों ने बताया कि डिलेवरी के पहले गर्भवती महिला की सोनोग्राफी रिपोर्ट मिल जाने से निर्णय लेना आसान हो जाता है। सोनोग्राफी रिपोर्ट न होने पर अंदाजे से काम करना होता है, जो काफी कठिन होता है। शुक्रवार को जिला अस्पताल में सोनोग्राफी के लिए महिलाओं की लाइन लगी हुई थी । वहीं डॉ. रजनीश पैर पर प्लास्टर चढ़ा होने के बाद भी महिलाओं की सोनोग्राफी करने में लगे हुए थे ।

भीड़ अधिक होने के कारण इंतजार में पहले से खड़ी महिलाओं में धक्का मुक्की भी हो रही थी, जबकि सप्ताह में 4 दिन जिला अस्पताल में सोनोग्राफी नहीं हो पाती। इससे मरीजों को बाजार में 600 रुपए खर्च करके सोनोग्राफी कराना होती है।

डॉ. रजनीश के मुताबिक सप्ताह में दो दिन बुधवार और शुक्रवार को ही वे जिला अस्पताल में सोनोग्राफी कर पाते हैं, उनके पास उदयपुरा बीएमओ का चार्ज भी है । एक्सीडेंट हो जाने से बीते तीन महीने
से डॉ रजनीश सिंघई अवकाश पर चल रहे थे । इसके चलते लोगों को अधिक परेशानियों का सामना करना पड़ा ।

समाधान -बीएमओ का चार्ज हो वापस

डॉ. रजनीश सिंघई रेडियो थेरेपिस्ट होने से सोनोग्राफी का काम भी संभालते हैं। यदि उनसे उदयपुरा बीएमओ का प्रभार लेकर किसी दूसरे डॉक्टर को दे दिया जाए तो जिला अस्पताल में रोज सोनोग्राफी हो सकती है। डॉक्टर दीपक गुप्ता से भी सोनोग्राफी कराने का काम लिया जा सकता है। इसके लिए महिला सेक्शन से उनकी जिम्मेदारियां कम करना होंगी ।


डेढ़ महीने में भी शुरू नहीं हो पाए डिजिटल एक्सरे

जिला अस्पातल में एक कार्यक्रम के दौरान स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने तीन वेंटीलेटर, डिजिटल एक्सरे मशीन ,हाइड्रोलिक ओटी टेबल सहित 66 लाख रुपए की मशीनों का लोकार्पण किया था। यह सभी मशीनें वर्धमान ग्रुप द्वारा दान की गई थीं। इनके लोकार्पण के लिए जिला अस्पताल में 27 दिसंबर को एक कार्यक्रम भी रखा गया था, लेकिन डेढ़ महीने बाद भी डिजिटल एक्सरे चालू नहीं हो पाए हैं। इसकी वजह बताई गई है कि दान दाता वर्धमान ग्रुप द्वारा सी आर यूनिट नहीं दी गई थी। इसके बाद उनसे पत्र व्यवहार करके कंप्यूटेड रेडियोग्राफी यूनिट न मिलने की जानकारी दी गई। इस पत्र के बाद वर्धमान ग्रुप ने इस यूनिट को आर्डर कर मंगवाया और जिला अस्पताल को उपलब्ध कराई गईं, लेकिन अब इस यूनिट को इंजीनियर ही आकर इंस्टॉल करेगा। इससे लोकार्पण के डेढ़ महीने बाद भी जिला अस्पताल में डिजिटल एक्सरे शुरू ही नहीं हो पाए।

प|ी की सोनोग्राफी न होने से परेशान युवक मंत्री से मिलने मंच पर चढ़ा

जिला अस्पताल में सोनोग्राफी न होने से परेशान कानपोहरा निवासी प्रदीप राजपूत एक कार्यक्रम में बुधवार को मंच पर चढ़ गया था। इस दौरान उसने स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी से शिकायत की थी कि 42 दिन में भी उसकी प|ी विद्या राजपूत की सोनोग्राफी नहीं हो पाई है। पहले डॉक्टरों ने कहा कि एक महीने बाद आना। एक महीने बाद पहुंचे तो बताया गया कि डॉक्टर नहीं आए। इस तरह से बार-बार चक्कर काटते-काटते पूरे 42 दिन हो चुके हैं लेकिन सोनोग्राफी नहीं हो पाई।

रेडियो थेरेपिस्ट को उदयपुरा बीएमओ का प्रभार, जिला अस्पताल को दे रहे दो दिन


कुशवाह की सेवानिवृत्ति के बाद से बिगड़ी स्थिति

जिला अस्पताल में सोनोग्राफी को लेकर लोग परेशान हैं। मार्च 2019 में रेडियोग्राफर डॉ. एसएस कुशवाह ने स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति ले ली थी। इसके बाद से ही सोनोग्राफी की व्यवस्था लड़खड़ा गई। इससे मरीजों को सोनोग्राफी के लिए लंबा इंतजार करना पड़ रहा है।इसके बाद रेडियोथेरेपिस्ट डॉ. रजनीश सिंघई सोनोग्राफी का काम देखने लगे। इसी बीच उन्हें उदयपुरा बीएमअो का चार्ज दे दिया गया। तीन महीने पहले एक हादसे में डॉ. रजनीश का पैर फैक्चर हो गया। इसके चलते वे तीन महीने अवकाश पर रहे । कुछ दिनों पहले ही डॉ. रजनीश वापस लौटे हैं। अब उन्होंने सप्ताह में दो दिन सोनोग्राफी का काम शुरू किया है। इससे तय दो दिन बुधवार और शुक्रवार को ही सोनोग्राफी हो पा रही है ।

सोनाग्राफी कराने के लिए शुक्रवार को जिला अस्पताल में बैठी रहीं महिलाएं।

X
Raisen News - mp news sonography is available for one year and sometimes only for two days in a week
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना