--Advertisement--

मीजल्स-रूबेला के टीकाकरण की सीरिंज टीका लगते ही हो जाएगी लॉक

Dainik Bhaskar

Jan 14, 2019, 04:17 AM IST

Raisen News - जिले में 15 जनवरी से मीजल्स-रूबेला टीकाकरण अभियान शुरू होने जा रहा है। जिसके तहत 9 माह से 15 वर्ष तक के बच्चों को यह...

Raisen News - mp news symptoms of vaccination of meges rubella vaccine will soon be locked
जिले में 15 जनवरी से मीजल्स-रूबेला टीकाकरण अभियान शुरू होने जा रहा है। जिसके तहत 9 माह से 15 वर्ष तक के बच्चों को यह टीका लगाया जाएगा। खास बात है कि इस बार टीकाकरण के लिए सरकार ने खास सीरिंज का उपयोग किया है। वहीं इसकी खासियत है कि एक बार इस्तेमाल होने के बाद यह आटोमैटिक लॉक हो जाएगी और दोबारा इसका इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा। इतना ही नहीं दवा की पूरी डोज सीरिंज में आने के बाद ही यह इस्तेमाल के लिए तैयार होगी। इसलिए पेरेंट्स इस बात की चिंता छोड़ दें कि टीकाकरण के दौरान उनके बच्चे को कोई इंफेक्शन हो सकता है।

टीकाकरण अधिकारी डॉ. सोमनदास ने बताया कि यह अभियान 15 से 31 जनवरी तक चलेगा। जिले करीब 3 लाख 48 हजार बच्चों को यह टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है। इस टीकाकरण के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम जिले के प्रत्येक सरकारी और निजी स्कूल व आंगनबाड़ी केंद्र में जाकर शिविर लगाएगी। टीकाकरण से वंचित रहने वाले बच्चों को भी चिह्नित किया जाएगा। जिन्हें दूसरे चरण 1 से 15 फरवरी में टीका लगाएंगे। टीकाकरण के दौरान बच्चों के अभिभावकों का होना अनिवार्य होगा।

X
Raisen News - mp news symptoms of vaccination of meges rubella vaccine will soon be locked
Astrology

Recommended

Click to listen..