पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Silwani News Mp News Teachers Will Teach Teachers Of Students From The 7th To 12th Standard

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

7वीं से 12 वीं तक के छात्र-छात्राओं को शिक्षक पढ़ाएंगे जीवन कौशल की कला

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
सरकारी स्कूलों में अब कक्षा 9 से 12वीं तक के छात्र छात्राओं को जीवन कौशल पढ़ाया जाएगा। पिछड़े सत्र में इसे प्रदेश के कुछ स्कूलों में पायलट प्रोजेक्ट के तहत लागू किया गया था। लेकिन इस वर्ष प्रत्येक स्कूल में जीवन कौशल को लागू किया जा रहा है। इसके लिए करीब एक सप्ताह पूर्व भोपाल में एक बैठक भी आयोजित हुई। जिसमे जीवन कौशल को लेकर चर्चा की गई थी। लेकिन अभी स्थानीय स्तर पर विषयों को लेकर स्पष्ट निर्देश नहीं मिले हैं।

शिक्षा विभाग के स्थानीय अधिकारियों का मानना है कि जो भी पाठयक्रम जीवन कौशल को लेकर लागू होंगे, उनमें तनाव प्रबंधन व जीवन प्रबंधन शामिल है। स्कूलों में इस विषय से संबंधित प्रोजेक्ट्स विद्यार्थियों से तैयार करवाए जाएंगे। फिर अलग-अलग वक्ताओं के व्याख्यान जीवन कौशल के बारे मे करवाए जाएंगे। हालांकि यह साफ है कि जीवन कौशल को लेकर तनाव व जीवन प्रबंधन जैसे टाॅपिक छात्र-छात्राओं के लिए रहेंगे। पहले छात्रों के सिलेबस में नैतिक शिक्षा हुआ करती थी, अब उसका स्थान जीवन कौशल लेगा। शिक्षा विभाग के अधिकारियों के अनुसार जीवन कौशल विषय का पेपर नहीं होगा, लेकिन जीवन कौशल में उच्च स्तर पाने वाले छात्रों को स्कूल के वार्षिक उत्सव में सम्मानित किया जाएगा। छात्र छात्राओं को जीवन में खराब समय में कैसे रहे और अच्छे समय में किस तरह का व्यवहार रखा जाए। इसके तहत विद्यार्थियों को प्रेरक कहानियां और महापुरुषों की कहानियां और उनके जीवन संघर्ष के बारे में बताया जाएगा। इसके अलावा तनाव को लेकर जीवन में पढ़ाई व किसी अन्य घटना से उपजे तनाव का निदान किस तरह किया जाता है। तनाव क्यों उत्पन्न होता है। तनाव का उत्पन्न होना व्यक्ति के स्वभाव और व्यवहार निर्भर रहता है। इसलिए जीवन में कैसा स्वभाव एवं व्यवहार होना चाहिए यह भी बताया जाएगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति पूर्णतः अनुकूल है। बातचीत के माध्यम से आप अपने काम निकलवाने में सक्षम रहेंगे। अपनी किसी कमजोरी पर भी उसे हासिल करने में सक्षम रहेंगे। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और...

    और पढ़ें