गांव के मुस्लिम समुदाय के लोग एक साथ करते हैं रोजा अफ्तारी

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 09:30 AM IST

Raisen News - भास्कर संवाददाता| सिलवानी/जैथारी रमजान माह के दौरान जैथारी गांव में रहने वाले मुस्लिम समुदाय के लोग एक साथ...

Silwani News - mp news the people of the muslim community of the village do together
भास्कर संवाददाता| सिलवानी/जैथारी

रमजान माह के दौरान जैथारी गांव में रहने वाले मुस्लिम समुदाय के लोग एक साथ सामूहिक रूप से रोजाना रोजा अफ्तारी करते है। यह परंपरा करीब 150 से निरंतर चली आ रही है। यहीं नहीं रोजा अफ्तारी में हिन्दू परिवार के सदस्य भी शामिल होते हैं। नगर में भाई चारा,अमन चैन की दुआ अल्लाह से करते हैं। तहसील मुख्यालय से करीब 25 किलो मीटर दूर जैथारी गांव की आबादी आबादी डेढ़ हजार से अधिक है। गांव में यादव, आदिवासी सहित अन्य समाजों के लोग भी परिवार के साथ निवास करते है। लेकिन सर्वाधिक आबादी मुस्लिम समाज की है। गांव के मुस्लिम समुदाय के लोग शाम के समय एक ही स्थान पर बैठकर सामूहिक रुप से रोजा अफ्तारी कर रोजा खोलते है। गांव की एक मस्जिद जिसका निर्माण करीब 2 सौ साल पूर्व नवाबी दौर में हुआ था तब जैथारी तहसील मुख्यालय हुआ करता था उस समय तत्कालीन तहसीलदार ने ग्रामीणों के सहयोग से मस्जिद का निर्माण करवाया था। मस्जिद निर्माण के बाद से मुस्लिम समाज के द्वारा रमजान माह में सामूहिक रुप से मस्जिद परिसर में ही रोजा अफ्तारी की जा रही है।

सामुहिक रूप से रोजा अफ्तारी करते हुए मुस्लिम समुदाय के लोग।

स्वर्गीय मावउल्ला खां ने शुरू करवाई थी सामूहिक रोजा अफ्तारी

गांव के बाशिंदे रईस पटेल बताते है कि उनके दादा स्वर्गीय मावउल्ला खां तथा स्वर्गीय सुलेमान खां के द्वारा इस परंपरा को प्रारंभ किया गया था। जो कि आज भी जारी है। सामूहिक अफ्तारी की परंपरा प्रारंभ किए जाते समय उनका उद्देश्य था कि समाज में एकता बनी रही। 98 साल के बुजुर्ग मंजूर खां ने बताया कि गांब के सभी मुस्लिम समाज के लोग नवाबी दौर के समय बनी मस्जिद में बैठ का सामूहिक रुप से रोजा अफ्तारी कर रोजा खोलते है। रमजान शुरू होने से करीब 1 सप्ताह पहले से ही मुस्लिम समाज के परिवारों के द्वारा अलग अलग दिन रोजा अफ्तारी की सामग्री पहुंचाने सूची बनाई जाती है जिसके अनुसार रोजा अफ्तारी की जाती है।

X
Silwani News - mp news the people of the muslim community of the village do together
COMMENT

किस पार्टी को मिलेंगी कितनी सीटें? अंदाज़ा लगाएँ और इनाम जीतें

  • पार्टी
  • 2019
  • 2014
336
60
147
  • Total
  • 0/543
  • 543
कॉन्टेस्ट में पार्टिसिपेट करने के लिए अपनी डिटेल्स भरें

पार्टिसिपेट करने के लिए धन्यवाद

Total count should be

543