• Hindi News
  • Mp
  • Raisen
  • Raisen News mp news this time students of 10th 12th will have to give 2 times pre board exam

इस बार 10वीं-12वीं के छात्रों को 2 बार देनी होगी प्री बोर्ड परीक्षा

Raisen News - सीबीएसई की तर्ज पर अब माध्यमिक शिक्षा मंडल के तहत चल रहे स्कूलों में भी दसवीं और बारहवीं कक्षाओं में दो प्री-बोर्ड...

Jan 16, 2020, 09:00 AM IST
सीबीएसई की तर्ज पर अब माध्यमिक शिक्षा मंडल के तहत चल रहे स्कूलों में भी दसवीं और बारहवीं कक्षाओं में दो प्री-बोर्ड परीक्षा होगी।

मप्र स्कूल शिक्षा विभाग ने बोर्ड और मुख्य परीक्षाओं में विद्यार्थियों की तैयारियों को पुख्ता करने के लिए इस साल से दो प्री-बोर्ड और दो मुख्य परीक्षाएं लेने की योजना बनाई है। जहां दसवीं और बारहवीं के विद्यार्थियों की पहली प्री.बोर्ड परीक्षा जनवरी और दूसरी फरवरी में होगी। वहीं अभी स्कूलों में 60 फीसदी ही कोर्स पूरा हो पाया है। हालांकि डीपीआई ने सभी स्कूलों को अतिरिक्त कक्षाएं लगाकर दिसंबर तक कोर्स पूरा कराने का निर्देश दिए थे, इसके बावजूद अधिकांश स्कूलों में अब तक कोर्स पूरा नहीं हो पाया है।

कमजोर बच्चों को करेंगे चिह्नित: प्री-बोर्ड परीक्षाओं के जरिए कमजोर विद्यार्थियों को चिह्नित किया जाएगा। कमजोर विद्यार्थियों के लिए रेमेडियल क्लास लगाई जाएंगी, जिससे बोर्ड परीक्षा परिणाम बेहतर किया जा सके। पहली बार बोर्ड परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों को भी प्री-बोर्ड के माध्यम से परीक्षा पैटर्न की जानकारी मिलेगी।

रिजल्ट सुधारने की कवायद
सिलेबस पूरा करने रविवार को भी लगेंगी कक्षाएं

डीपीआई ने संभागीय संयुक्त संचालक एवं जिला शिक्षा अधिकारियों को आदेश जारी कर निर्देश दिए हैं कि इस साल ग्रीष्म काल और वर्षाकाल में स्कूलों में अवकाश अधिक होने के कारण पाठ्यक्रम पूरा नहीं हो पाया है, इसलिए सभी स्कूलों में समय से पहले पाठ्यक्रम पूरा कराया जाए। जबकि अब जनवरी महीने में भी अधिकांश स्कूलों में कोर्स पूरा नहीं हुआ है।

9वीं-11वीं के लिए भी प्री-एग्जाम

प्री-बोर्ड परीक्षा की तरह इस साल से नवमीं और ग्यारहवीं के विद्यार्थियों को भी मुख्य वार्षिक परीक्षा से पहले प्री-एग्जाम देना होगा। प्री-एग्जाम जनवरी में होगी और मुख्य परीक्षा फरवरी में होगी। हालांकि प्री-बोर्ड या प्री-एग्जाम के अंक बोर्ड या मुख्य परीक्षा में नहीं जुड़ेंगे, लेकिन ये परीक्षाएं अनिवार्य होंगी।

परीक्षा परिणाम को सुधारने लगा रहे कक्षाएं


X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना