कुंडलपुर की तर्ज पर 10 करोड़ से बन रहा चौबीस जिनालय

Raisen News - कुंडलपुर मंदिर की तर्ज पर नगर में जैन समाज द्वारा चौबीसी जिनालय के नाम से पाषाण के मंदिर का निर्माण किया जा रहा है।...

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 07:16 AM IST
Gairatganj News - mp news twenty four zenal being formed from 10 crores on the lines of kundalpur
कुंडलपुर मंदिर की तर्ज पर नगर में जैन समाज द्वारा चौबीसी जिनालय के नाम से पाषाण के मंदिर का निर्माण किया जा रहा है। रायसेन जिले में इस तरह का पहला मंदिर बनाया जा रहा है। करीब 10 करोड़ की राशि सकल दिगंबर जैन पंचायत द्वारा इस मंदिर का निर्माण कराया जा रहा है, जो पांच साल में बन कर तैयार हो पाएगा।

नगर के वार्ड क्रमांक 15 टेकापार कालोनी क्षेत्र में जैन समाज द्वारा चौबीसी जिनालय मंदिर का निर्माण सौ प्रतिशत पाषाण से निर्मित होगा। इस मंदिर में पंच बाल्यपि प्रतिमाओं की स्थापना की जाएगी। इस मंदिर की खास बात यह है कि इस निर्माण में सीमेंट या लोहे का प्रयोग बिल्कुल भी नहीं किया जाएगा। मंदिर के प्रत्येक हिस्से को पत्थर से बनाया जाएगा। यह मंदिर प्रदेश के ख्यातिप्राप्त कुंडलपुर जैन मंदिर की प्रतिकृति पर बनाया जा रहा है।

लगभग साढ़े ग्यारह हजार वर्गफीट क्षेत्र में बनने वाला यह मंदिर अपने आप मे अनूठा होगा। रायसेन जिले में सौ प्रतिशत पाषाण से निर्मित होने वाला यह पहला मंदिर होगा। राजस्थान के 100 कारीगरों की टीम इस मंदिर को गुजरात के कच्छ एवं राजस्थान के जैसलमेर से लाए गए पत्थरों से पांच वर्ष में तैयार करेगी। मंदिर की ऊंचाई 81 फीट रखने का लक्ष्य रखा गया है। समाज द्वारा निर्माण पर लगभग 10 करोड़ की राशि व्यय की जाएगी।

1 जनवरी 2019 से इस मंदिर के निर्माण का कार्य प्रगति पर है। मंदिर का निर्माण सकल दिगंबर जैन पंचायत ग़ैरतगंज द्वारा गुरुदेव आचार्यश्री विद्यासागर महाराज के अनुयायी ब्रह्मचारी विनय भैया के सान्निध्य में किया जा रहा है। पूरी जैन समाज इस मंदिर के निर्माण के लिए तन मन धन से सहयोगरत है।

X
Gairatganj News - mp news twenty four zenal being formed from 10 crores on the lines of kundalpur
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना