विज्ञापन

बगैर गुरु के जीवन रूपी नौका पार नहीं होतीः पं. अंकित

Dainik Bhaskar

Feb 14, 2019, 04:47 AM IST

Raisen News - मानव के द्वारा किए जाने वाले शुभ तथा अशुभ कर्मों का फल मनुष्य को इसी जन्म में भोगना पड़ता है। कोई भी मानव अपने बुरे...

Silwani News - mp news without the life of a master the yacht is not crossed pt ankit
  • comment
मानव के द्वारा किए जाने वाले शुभ तथा अशुभ कर्मों का फल मनुष्य को इसी जन्म में भोगना पड़ता है। कोई भी मानव अपने बुरे कर्मों के पापों से बच नहीं सकता हैं बुरे कर्म मानव को इंसान नहीं हैवान बनाते है। जबकि अच्छे कर्म इंसान को बुलंदी तक पहुंचाने में सहायक बनते हैं। आवश्यकता इस बात की है कि मानव अपने विचारों मे शुद्वता रखकर सात्विक जीवन जिए और धर्म के अनुसार आचरण अपना कर जीवन को सुखमय शांतिमय बनाएं । यह बात पहरिया गांव में चल रही भागवत कथा में पं. अंकित कृष्ण बटुक ने कही। उन्होंने अनेक दृष्टांत के माध्यम से बताया कि भीष्म पितामह वाणों की सैया पर लेटे लेटे सोच रहे थे कि ऐसा कौन सा पाप मैने किया कि मुझे इतने अधिक कष्ट सहने पड़ रहे है।

भगवान श्रीकृष्ण ने भी भीष्म पितामह से कहा कि अपने पुराने जन्मों को याद करो व सोचो कि कौन सा पाप किया था। पितामह जो कि बहुत ही अधिक ज्ञानी थे। उन्होंने कहा कि मैने कोई पाप नहीं किया। तब भगवान श्री कृष्ण ने उन्हें याद दिलाया कि जब आप राजकुमार थे तब एक नाग को बसुंधरा से उठा कर फेंक दिया था। कांटों पर गिरना के कारण उस नाग के छ माह तक प्राण नहीं निकले थे। उसी पाप का फल है कि भीष्म पितामह को छ: माह तक वाणों की सैया पर लेटे रहना पड़ा। पं. अंकित कृष्ण बटुक ने बताया कि मानव को किए गए पापों का फल अवश्य ही भोगना पड़ता है। पाप कभी छिपता नहीं है। पापों का फल आज नहीं तो कल अवश्य ही भोगना पड़ता है। कथा वाचक ने गुरु की महिमा का विस्तार से वर्णन करते हुए बताया कि सदगुरू ही इंसान को जीवन में सही व गलत का बोध कराते है। जीवन में सत्यमार्ग का अनुशरण कराने वाला गुरु मिल गया तब वह गोविंद से मिलाने से कोई नहीं रोक सकता है। महिलाओं से उन्होंने कहा कि महिलाओं को परिवार के सदस्यों से सार्थक संवाद कराना चाहिए। बेवजह क्लेश व अभद्रता नहीं करना चाहिए। परिवार के सभी सदस्यों में एक जुटता रहे व सभी में सम्मान का भाव रहे इसकी जवाबदेही भी महिलाऔं पर अधिक होती है। जिस घर में महिलाओ का सम्मान होता है।

X
Silwani News - mp news without the life of a master the yacht is not crossed pt ankit
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें